IND Vs WI : कप्तान कोहली ने एक ही मैच में बनाए 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी

 
IND Vs WI : कप्तान कोहली ने एक ही मैच में बनाए 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी

हैदरबाद : समाचार ऑनलाइन – विराट कोहली की कप्तानी पारी और केएल राहुल के अर्धशतक से भारत ने पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल करके छह विकेट की जीत से तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की। भारत ने इस मैच में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मोहाली में 207 रन का लक्ष्य हासिल किया था। इस मैच में कुल 27 छक्के लगे, जो भारतीय सरजमीं पर नया रिकॉर्ड है।

इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य था। जिसके जवाब में भारत ने सपाट पिच पर 18.4 ओवर में चार विकेट पर 209 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस मैच में विराट कोहली ने एक ही मैच में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के 3 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने हैदराबाद के मैदान पर तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इसी आतिशी पारी के दौरान विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के 3 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए, जिनमें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी शामिल है।

विराट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड –
– विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा का नाम था। रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2539 रन बनाए हैं। वहीं, विराट कोहली ने अब 2544 रन बना लिए हैं।

– विराट कोहली ने इस मुकाबले में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 23 वीं बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा ने ही भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 22 बार पचास से ज्यादा रन की पारी खेली थीं, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड था।

– विराट दुनिया के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2500 रन का आंकड़ा पार किया है। विराट कोहली ने 73 मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से 2500 रन पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

वेब से