दूध में हल्दी मिलाकर पीने के है ये बड़े फायदे

 
दूध में हल्दी मिलाकर पीने के है ये बड़े फायदे

समाचार ऑनलाइन – हल्दी को आपके स्कीन, पेट और शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे नेचुरल एंटीबॉयोटिक माना जाता है. हल्दी के पौधों से मिलने वाली इसकी गांठे ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी उपयोगी है. यह शरीर के प्राकृतिक संक्रमण पर पूरी तरह से रोक लगा देता है. हल्दी व दूध दोनों ही बेहद गुणकारी है. लेकिन अगर दोनों को साथ मिलाकर पिया जाये तो इसके बेमिसाल फायदे है.

हड्डियों को पहुंचाता है फायदा
हल्दी दूध से हड्डियां और मजबूत होती है. यह खास तरह के मरीज को राहत पहुंचाता है.

गठिया दूर करने में मददगार
गठिया के निदान और रियोमेटाइएड गठिया के सूजन के उपचार में काफी उपयोगी माना जाता है. यह जोड़ों और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में मददगार होता हैं.

टॉक्सिन्स दूर करता है
हल्दी दूध का इस्तेमाल खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लीवर को साफ करता है. पेट से जुडी किसी भी समस्या में इसके सेवन से  आराम मिलता है.

कीमोथेरेपी के प्रभाव को कम करता है
एक रिसर्च के अनुसार हल्दी में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकता है और कीमोथेरेपी के ख़राब प्रभावों को पूरी तरह कम करता है.

कान के दर्द में आराम मिलता है
इसके सेवन से कान दर्द जैसी कई आम समस्या से राहत मिलती है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलशन बढ़ता है. इसकी वजह से दर्द में तेज़ी से आराम मिलता है.

चेहरा चमकाने में मददगार
रोजाना  दूध पीने से आपके चेहरे में बड़ा परिवर्तन  आता है. आपका चेहरा पूरी  चमकने  लगता है.
ब्लड सर्कुलशन ठीक  करता है

हल्दी को ब्लड प्यूरीफायर माना जाता है. यह शरीर में ब्लड  सर्कुलशन को ठीक करता है. यह ब्लड को पतला बनाकर लिम्फ तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गंदगी को  साफ़ करता है.

शरीर  सुडौल बनाता है
हर दिन एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है. इसके सेवन से शरीर में जमा फैट्स कम होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और अन्य तत्व वेट लॉस करने में  मदद करता है.

स्कीन की दिक्कतों को दूर करता है
हल्दी दूध के सेवन से आपके स्कीन से जुड़ी हर तरह समस्या से निजात मिलती है. इसे स्कीन प्रॉब्लम्स  के लिए रामबाण माना जाता है.

वेब से