जबड़ों के जोड़ों से हड्डियों की गांठ निकालने का जटिल ऑपरेशन सफल

 
जबड़ों के जोड़ों से हड्डियों की गांठ निकालने का जटिल ऑपरेशन सफल
पिंपरी : समाचार ऑनलाइन – पिंपरी चिंचवड़ मनपा के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल (वाईसीएम) में एक 43 वर्षीय अनीता निर्मल नामक महिला के जबड़े के जोड़ों में बनी हड्डी की बड़ी गांठ निकालने के जटिल ऑपरेशन को वाईसीएम हॉस्पिटल के डॉक्टरों को सफलता मिली है। ऑपरेशन के बाद महिला अब ठीक से चबाने और खाने में सक्षम है। इसके साथ ही उसके मुंह का टेढ़ापन भी चला गया है।
पिछले तीन वर्षों में अनीता निर्मल के जबड़े के जोड़ों में अनियमित विकास हुआ था। चूँकि दोनों जबड़े के पिछले हिस्से एक दूसरे को सहारा नहीं दे सकते थे, वह अपना भोजन भी ठीक से चबा नहीं पा रही थी। जबड़े के जोड़ों की हड्डी की संरचना बदल जाने से उनके मुंह मे टेढ़ापन आ गया था। जांच में पता चला कि अनिता के जबड़े के जोड़ों में 35x18x21 मिलीमीटर का बोन ट्यूमर बन गया था। यह गाँठ जबड़े के खुलने, बंद होने में बाधा बन रही थी। इससे उनके लिए खाना चबाना असंभव हो गया।
जबड़े के जोड़ों में इस तरह का ट्यूमर दुर्लभ है और जबड़े के जोड़ों को खोलना और उनकी सर्जरी करना बेहद कठिन और जोखिम भरा है। हालांकि, वाईसीएम हॉस्पिटल के डेंटिस्ट्री के प्रमुख डॉ यशवंत इंगले, डॉ नीलेश पाटिल, फैकल्टी डॉ अभिजीत फरंद, डाॅ वसुंधरा रिकामे, डॉ प्रीति राजगुरु ने मरीज के जबड़े के जोड़ों की सर्जरी सफलतापूर्वक की। इस जटिल सर्जरी में वाईसीएम हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ अमित वाघ का भी बहुमूल्य सहयोग मिला।
visit :  punesamachar.com

वेब से