वरिष्ठ नगरसेवक नामदेव ढाके होंगे नए सभागृह नेता

 
वरिष्ठ नगरसेवक नामदेव ढाके होंगे नए सभागृह नेता
पिंपरी : समाचार ऑनलाइन – मौजूदा सभागृह नेता एकनाथ पवार के इस्तीफे के बाद पिंपरी चिंचवड़ मनपा के नए सभागृह नेता को लेकर रही उत्सुकता बुधवार को खत्म हो गई। भाजपा के वरिष्ठ नेता व नगरसेवक नामदेव ढाके सत्तादल के नए गुटनेता तय किये गए। सत्तादल का गुटनेता ही सदन का नेता नियुक्त होता है, इसके अनुसार ढाके मनपा के नए सभागृह नेता होंगे। भाजपा के शहराध्यक्ष व विधायक महेश लांडगे व विधायक लक्ष्मण जगताप ने एक सँवाददाता सम्मेलन में इसकी आधिकारिक घोषणा की।
दो दिन पहले ही एकनाथ पवार ने सभागृह नेता पद से इस्तीफा दिया है। इसके बाद नए सभागृह नेता को लेकर कई अटकलें लगाई जाती रही। आज वरिष्ठ नगरसेवक नामदेव ढाके को सत्तादल भाजपा का नया गुटनेता और मनपा सभागृह नेता चुने जाने की घोषणा की गई। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इस फेरबदल का पत्र पुणे के संभागीय आयुक्त को भेजा है। उनकी मान्यता मिलने के बाद महापौर उषा ढोरे ढाके को नियुक्ति का पत्र सौंपेंगी, यह भी शहराध्यक्ष लांडगे ने बताया। इस सँवाददाता सम्मेलन में महापौर ढोरे, निवर्तमान सभागृह नेता एकनाथ पवार आदि उपस्थित थे।
फरवरी 2017 में मनपा के आम चुनाव में पिंपरी चिंचवड़ शहर के इतिहास में मनपा पर पहली बार भाजपा का परचम लहराया। सत्ता स्थापना के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ पवार को पार्टी का पहला नेता चुना गया और वे गत तीन साल से सभागृह नेता की जिम्मेदारी बखूबी निभाते रहे। हालांकि गत साल महापौर और स्थायी समिति सभापति चुनावों के बाद उन्हें पद से हटाने की चर्चा जोरशोर में चली। मगर इसके बाद भी अपने पद पर कायम बने रहे पवार ने अचानक अपना इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया।
पवार ने अपने इस्तीफे की वजह को व्यक्तिगत बताते हुए कहा था कि, वे निजी कारणों से इस्तीफा देने का मन बना चुके थे। उनकी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल से चर्चा हुई और उनसे ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया। उन्होंने यह भी कहा कि वे आगामी चुनाव के मद्देनजर पार्टी संगठन मजबूत बनाने के लिहाज से कार्यरत रहेंगे। पवार के इस्तीफे को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस्तीफे की एक वजह अगले माह होने जा रहे स्थायी समिति सभापति पद का चुनाव भी बताई जा रही है। उनके इस्तीफे के बाद आज नामदेव ढाके की नए सभागृह नेता नियुक्ति की घोषणा की गई।
नामदेव ढाके वाल्हेकरवाडी, चिंचवडेनगर, बिजलीनगर प्रभाग क्रमांक 17 में से भाजपा की ओर से पहली बार नगरसेवक चुने गए हैं। नगरसेवक चुने जाने के बाद वे तब ओबीसी प्रवर्ग के लिए आरक्षित महापौर पद के लिए तीव्र इच्छुक थे। हालांकि तब नितिन कालजे और राहुल जाधव को मौका मिलने से दो विधायकों के सत्तासंघर्ष में ढाके का मौका चूक गए। वे एक मजदूर नेता एवं भाजपा के सबसे पुराने व वफादार सिपहसालार के रूप में परिचित हैं। भाजपा की मजदूर इकाई के वे शहराध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें सभागृह नेता पद पर मौका मिलने से पार्टी ने एक निष्ठावान कार्यकर्ता के साथ इंसाफ किया, यह संतोष जताया जा रहा है।

वेब से