कोंढवा की घटना से सबक ! लेकटाउन के कल्वर्ट का काम पुलिस बंदोबस्त में होगा

 
कोंढवा की घटना से सबक ! लेकटाउन के कल्वर्ट का काम पुलिस बंदोबस्त में होगा

कात्रज, 3 दिसंबर- कात्रज स्थित लेक टाउन सोसायटी के पास के कल्वर्ट (पुलिया) का काम आगामी सप्ताह में पुलिस बंदोबस्त में शुरू किया जायेगा. बता दें कि 25 सितंबर को बादल फटने की घटना के बाद कल्वर्ट बहने की वजह से स्वारगेट से राजस सोसायटी की ओर जाने वाली पीएमपी बस सेवा बंद की गई है. इससे सुखसागरनगर स्थित संकरी सड़क पर लगातार ट्रैफिक जाम होने से हजारों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राजस सोसायटी में दो स्कूल हैं तथा यहां के विद्यार्थियों को ले जाने वाली वैन इसी रोड का इस्तेमाल करती हैं.

बिबवेवाड़ी व सातारा रोड से लेक टाउन सोसायटी के सामने राजस सोसायटी व कात्रज-कोंढवा रोड की ओर जाने वाला वैकल्पिक रूट है. 25 सितंबर को कात्रज के पहाड़ी क्षेत्र में बादल फटने के बाद यहां के दोनों झीलें लबालब होकर बह रही थीं. इससे आंबिल ओढ़ा में बाढ़ आने से भारी नुकसान हुआ था और लेकटाउन स्थित कल्वर्ट बह गया था.

इस प्राकृतिक आपदा के बाद मनपा आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों ने यहां का दौरा कर तुरंत काम शुरू करने का आदेश दिया. इस बीच आयुक्त ट्रेनिंग के लिए एक महीने की छुट्टी पर गये और उसी दौर में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता भी जारी थी. ऐसे में वहां का जमीन मालिक इस बात पर अड़ गया कि संबंधित कल्वर्ट की जगह उसकी है और मनपा से जगह का मुआवजा मिले बिना वह काम नहीं करने देगा. इस बीच मनपा प्रशासन ने जमीन मालिक को मुआवजे के लिए प्रस्ताव दाखिल करने का विकल्प दिया, लेकिन प्रस्ताव दाखिल किये बिना काम रोकने की भूमिका लेने से यह मसला यथावत रहा.

मनपा प्रशासन ने अनिवार्य विषय के तौर पर तुरंत सड़क की आवाजाही शुरू करने के लिए पहले की तरह पाइप डालकर कल्वर्ट बनाने का वर्क ऑर्डर दिया है. साथ ही यहां स्थायी पुल बनाने के लिए टेंडर भी जारी किया है. इस दौरान स्थानीय नगरसेवक प्रकाश कदम, रानी भोसले व मनीषा कदम ने पुल का काम तेजी से होने के लिए सभागृह व वरिष्ठ अधिकारियों से फालोअप किया, लेकिन जमीन मालिक के अडियल रवैये की वजह से काम शुरू नहीं हो सका.

छुट्टी के बाद लौटे मनपा आयुक्त सौरभ राव से नगरसेवक प्रकाश कदम ने मुलाकात कर कल्वर्ट का काम शुरू करने की मांग की. इस पर आयुक्त ने काम शुरू करने का आदेश दिया. इसी के तहत् मंगलवार को पथ विभाग ने भारती विद्यापीठ पुलिस में अर्जी देकर पुलिस बंदोबस्त की मांग की. पुलिस ने इसी सप्ताह में पुलिस बल मुहैया कराने का आश्वासन दिया. इसी वजह से पथ विभाग के अधिकारियों ने कल्वर्ट का काम जल्द शुरू होने का विश्वास जताया है.

वेब से