हमसफर एक्सप्रेस में जुड़ेंगे स्लीपर कोच, फ्लेक्सी फेयर हटा

 
हमसफर एक्सप्रेस में जुड़ेंगे स्लीपर कोच, फ्लेक्सी फेयर हटा

 नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)| रेलवे ने यात्रियों को राहत प्रदान करते हुए शुक्रवार को अपनी प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी फेयर हटाने की घोषणा की और इस ट्रेन में स्लीपर कोच जोड़ने का फैसला लिया।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हमसफर क्लास की ट्रेनों की मौजूदा परिवर्तनशील किराया व्यवस्था हटा ली गई है। मतलब, इन ट्रनों के लिए अब निर्धारित किराया व्यवस्था ही लागू होगी।”

मंत्रालय ने कहा कि यह राहत हमसफर क्लास की 35 जोड़ी ट्रेनों के लिए लागू होगी जिनमें इस समय सिर्फ वातानुकूलित (एसी) टियर-3 कोच हैं।

रेलवे द्वारा कुछ ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिवक क्लास में बैठने वाली सीट के लिए 25 फीसदी छूट देने की पेशकश किए जाने के कुछ सप्ताह बाद यह राहत प्रदान की गई है।

रेलवे ने जिन ट्रेनों के एसी चेयरकार पर 25 फीसदी छूट दी है उनमें शताब्दी, गतिमान, तेजस, डबल डेकर और इंटरसिटी ट्रेन शामिल हैं।

रेलवे ने गुरुवार को मालभाड़े के क्षेत्र में भी कई छूट देने की घोषणा की।

हमसफर ट्रेन के तत्काल टिकट के किराये भी घटाए गए हैं। इसके लिए अब बेस फेय यानी मूल किराया को 1.3 गुना लगेगा जबकि पहले 1.5 गुना लगता था।

रेलवे ने यह भी घोषणा की है कि पहला चार्ट बनने के बाद करेंट बुकिंग के तहत बिकने वाले टिकट के लिए बेस फेयर पर 10 फीसदी छूट दी जाएगी और अन्य अनुपूरक प्रभार अन्य सभी ट्रेनों की तरह होगा।

मंत्रालय ने कहा कि आनंद विहार-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस में शुक्रवार को स्लीपर क्लास के चार कोच पहले ही जोड़े गए हैं।

वेब से