परीक्षा पे चर्चा 2020 : PM मोदी का नमो मंत्र, बोलें “परीक्षा जरूरी है, लेकिन ये ही सबकुछ नहीं”

 
परीक्षा पे चर्चा 2020 : PM मोदी का नमो मंत्र, बोलें “परीक्षा जरूरी है, लेकिन ये ही सबकुछ नहीं”

देहरादून : समाचार ऑनलाइन – देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ पर बातचीत कर रहे हैं। स्कूली छात्रों के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत के तीसरे संस्करण ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ का आयोजन 20 जनवरी, 2020 को सुबह 11 बजे नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में शुरू है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा 2020 के दौरान कहा कि आपका दोस्त नरेंद्र मोदी एक बार फिर आपके बीच है।

मोदी ने सभी को नये साल 2020 की शुभकामनाएं दी। मोदी ने कहा कि बतौर पीएम मैने कई प्रकार के कार्यक्रमों की घोषणा की है। उन सभी में मुझे नये अनुभव हुए लेकिन अगर कोई मुझसे पूछता है कि कौन सा कार्यक्रम मेरे दिल के करीब है तो इसी का नाम लेता हूं। पीएम ने कहा कि सिर्फ परीक्षा के अंक जिंदगी नहीं हैं।  कोई एक परीक्षा पूरी जिंदगी नहीं है। ये एक महत्वपूर्ण पड़ाव है लेकिन,  यही सब कुछ है, ऐसा नहीं मानना चाहिए। मैं माता-पिता से भी आग्रह करूंगा कि बच्चों से ऐसी बातें न करें कि परीक्षा ही सब कुछ है।

मोदी ने कहा कि शिक्षा के जरिए बहुत बड़े रास्ते का दरवाजा खोलती है।  सा रे गा मा से सिर्फ संगीत की दुनिया में एंट्री मिलती है, लेकिन उससे संगीत पूरा नहीं होता है।  जो हम सीख रहे हैं उसे जिंदगी की कसौटी पर कसना जरूरी। स्कूल में पढ़ाया जाता है कि कम बोलने से फायदा होता है तो हमें जिंदगी में भी उसे उतारना चाहिए। अगर आप रोबोट की तरह काम करते रहेंगे, तो सिर्फ रोबोट ही बनकर रह जाएंगे।  इसलिए पढ़ाई से अलग भी एक्टविटी करनी चाहिए, हालांकि टाइम मैनेजमैंट जरूरी है।

 

वेब से