शरद पवार के जन्मदिन पर होगा ‘ठाकरे सरकार’ के मंत्रिमंडल विस्तार का शुभारंभ?

 
शरद पवार के जन्मदिन पर होगा ‘ठाकरे सरकार’ के मंत्रिमंडल विस्तार का शुभारंभ?

मुंबई: समाचार ऑनलाइन- विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में एक अभूतपूर्व राजनीतिक ड्रामा हुआ। एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार इन सभी घटनाक्रमों के केंद्र में थे। शुरुआत में शरद पवार ने कहा था कि, “हमें विपक्ष में बैठने का बुलावा मिला है। इसलिए, सरकार बनाने का कोई सवाल ही नहीं है। लेकिन शिवसेना द्वारा भाजपा को छोड़ देने के बाद, शरद पवार ने अपनी रणनीति बदल दी।

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शिवसेना के साथ सत्ता स्थापित करने का फैसला ले लिया.  लेकिन अजीत पवार ने अचानक बगावत कर दी और सभी को चौंका दिया। इसके बाद चर्चा थी कि शरद पवार की सहमती से ही अजीत पवार ने विद्रोह किया. हालांकि, बाद में शरद पवार बहुत आक्रामक तरीके से लड़ाई में उतर गए। कुछ ही घंटों में उन्होंने अजीत पवार के विद्रोह को तोड़ दिया। इसके बाद, महाविकास गठबंधन की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हो गया.

शरद पवार के मजबूत इरादों के चलते महाविकास गठबंधन की सरकार मूर्त रूप ले सकी. इसलिए, सरकार चलाने और तीन पार्टियों (शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस) में समन्वय बनाए रखने में शरद पवार की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। पिछले कुछ दिनों से उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल के विस्तार की बातें चल रही हैं। हालांकि, यह मामला अभी भी अनसुलझा है। अब कैबिनेट विस्तार की नई तारीख को लेकर चर्चा हो रही है.

अब चर्चा है कि 12 दिसंबर को शरद पवार का जन्मदिन है और इसी अवसर पर कैबिनेट का विस्तार हो सकता है. इसलिए अब देखने वाली बात होगी कि क्या सच में महाविकास मंत्रिमंडल का विस्तार 12 दिसंबर को होगा या नहीं? इस नई तारीख के सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में यह जानने की उत्सुकता बद गई है कि इस कैबिनेट में किसे? क्या? मौका मिलेगा.

visit : punesamachar.com

वेब से