अजब दुनिया के अजीब फैसले

दूसरी शादी करने पर सरकारी तोहफा

संयुक्त अरब अमीरात: दुनिया के कई देशों में जहाँ एक ओर दो शादियाँ करना कानूनी तौर पर प्रतिबंधित है, वहीं एक देश ऐसा भी है जो दूसरी शादी के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, ऐसा करने वाले युवाओं को कई तरह के भत्ते देता है।

इस तरह के भत्ते देने वाले देश का नाम है- संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)। खलीज टाइम्स से मिली ख़बर के अनुसार चूँकि संयुक्त अरब अमीरात में अविवाहित युवतियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसे लेकर वहाँ के राजनेताओं में चिंता व्याप्त है, इसलिए देश के बुनियादी ढांचा विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने युवाओं को दूसरी शादी के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस योजना की घोषणा की है। इस घोषणा को फेडरल नैशनल कौंसिल की बैठक में जाहिर किया गया। घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों की दो पत्नियाँ होंगी उन सभी को शेख जायद आवास कार्यक्रम के अंतर्गत किराया भत्ता दिया जाएगा।

यह भत्ता दूसरी पत्नी के घर के लिए दिया जाएगा। इसका सीधा अर्थ यह है जिन्हें एक पत्नी है उन्हें जो घर किराया मिलता है वह इस भत्ते से अलहदा होगा। सरकार का कहना है कि दूसरी पत्नी के जीने-रहने की व्यवस्था भी पहली पत्नी के ही समान हो सकें इसलिए यह योजना बनाई गई है। घर के लिए किराया मिलने से लोग दूसरी शादी करने से नहीं झिझकेंगे और अविवाहित युवतियों की संख्या में कमी आएगी। फेडरल नैशनल कौंसिल के सदस्य देश में बढ़ती युवतियों की संख्या से चिंतित हैं। जबकि कौंसिल के कुछ अन्य लोगों का कहना है कि इससे देश की अर्थव्यवस्था पर नाहक़ आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। ऐसे में देखना यह होगा कि आने वाले दिनों में इस योजना पर आम लोगों की क्या प्रतिक्रिया होती है।