अब मोबाइल के इस्तेमाल से होगी कमाई

नई दिल्ली : मोदी सरकारी एक बार फिर स्कीम लेकर आई है. इसके लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके आप भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. सरकार की कैशबैक और इनसेंटिव स्कीम 14 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को अब अन्य ऐप की तरह ही कैशबैक मिलेगा. 100 रुपए से कम के ट्रांजैक्शन पर 51 रुपए मिलेंगे. अगली 20 यूनिक ट्रांजैक्शंस पर प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से 25 रुपए मिलेंगे.

हर ट्रांजैक्शन के बदले आपको कैशबैक मिलता है. अगली 25-50 ट्रांजैक्शंस पर फिक्सड 100 रुपए मिलेंगे. इसके बाद 50-100 ट्रांजैक्शन करने पर फिक्सड 200 रुपए मिलेंगे. वहीं, कुल 10 ट्रांजैक्शन पर 200 रुपए मिलेंगे. 100 से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर 250 रुपए मिलेंगे. नए प्लान के मुताबिक एक महीने में 2000 रुपए की ट्रांजैक्शन करने पर कारोबारियों को 2-50 रुपए तक प्रति ट्रांजैक्शन इंसेंटिव मिलेगा. अब सवाल उठता है कि कैसे इस ऐप का इस्तेमाल करें.

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करें. उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को इस ऐप में रजिस्टर करें. बैंक खाता रजिस्टर करने के साथ अपने लिए एक यूपीआई पेन सेट करें. यूजर का मोबाइल नंबर ही उसके पेमेंट का एड्रेस होगा. एक बार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप भीम ऐप से अपने ट्रांजैक्शन शुरू कर सकते हैं.

भीम ऐप पर सभी ट्रांजैक्शन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजे जा सकते हैं. आप बिना यूपीआई सुविधा वाले बैंकों में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. उसके लिए आप एमएमआईडी और आईएफएससी सुविधा की मदद ले सकते हैं. आप किसी अन्य रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या यूजर से पैसा प्राप्त करने के लिए रिक्वेस्‍ट भी भेज सकते हैं. भीम ऐप के साथ बैंक खाते को लिंक करके खरीददारी या किसी तरह का लेन-देन कर सकते हैं. सीधे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. मोबाइल फोन में इसे डाउनलोड करने के बाद *99# टाइप करने के बाद इसका मेन्यू खुल जाता है, जिससे आपको सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाती हैं.

भीम ऐप के मेन मेन्यू में जाकर बैंक खातों को सेलेक्ट करें. उसके बाद सेट यूपीआई पिन, ऑप्शन को चुनें. उसके बाद आपको अपने एटीएम/डेबिट कार्ड का नंबर अपने डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट के साथ डालना होगा. उसके बाद आपके पास एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा. उसको ऐप में डालने के बाद आप अपना यूपीआई पिन जेनरेट हो जाएगा. एक बार में 10 हजार रुपए तक का भुगतान किया जा सकता है और एक दिन में 20 हजार रुपए के भुगतान की सीमा तय की गई है. इससे ज्यादा रकम का भुगतान करने के लिए आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा.

भीम ऐप के इस्तेमाल करने वाले यूजर अपना बैंक खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और अपने ट्रांजैक्शन से जुडी जानकारियां भी ले सकते हैं. यूजर्स अपने फोन नंबर पर अधिकतर तौर पर कस्टम पेमेंट ऐड्रेस भी बना सकते हैं. जल्द से जल्द ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए आप क्यूआर कोड स्कैन करके से भी कर सकते हैं. खरीददारी करते वक्त ऐप से भुगतान करने के लिए बस दुकानदार के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. भीम ऐप को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं. जल्द ही भीम ऐप को अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किया जाएगा.