डायलिसिस मरीजों हेतु अब गोवा होगा पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन

पुणेः समाचार

पुणे में डायलिसिस के मरीजों के लिए अब गोवा सबसे पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन साबित होगा, क्योंकि नेफ्रोप्लस के हॉलिडे डायलिसिस ने कस्‍टमाइज्‍ड ट्रैवेल पैकेज लॉन्‍च किये हैं। हॉलिडे डायलिसिस पुणे में डायलिसिस के मरीजों के जोश को फिर से जीवंत करने के लिए तैयार है। नेफ्रोप्‍लस के ट्रैवेल पैकेज की मदद से डायलिसिस के रोगी गोवा में तनावरहित छुट्टियां मना सकते हैं। इस पैकेज को उनकी जरूरतों के अनुसार कस्‍टमाइज किया गया है। इसमें छुट्टियों की अवधि और स्‍थान के बारे में जानकारी देने के बाद होगी और हॉलिडे डायलिसिस संपूर्ण यात्रा का प्रबंधन करेगा, जिसमें डायलिसिस सेशन भी शामिल हैं।

डायलिसिस में रक्‍त से उस सूरत में अशुद्धताओं को निकाला जाता है जब रोगी का खराब गुर्दा ऐसा करने में विफल हो जाता है। जो लोग प्रत्‍यारोपण का इंतजार करते हैं, उन्‍हें अस्‍थायी रूप से इसकी जरूरत होती है लेकिन जिनके गुर्दे पूरी तरह से खराब हो जाते हैं, उनके लिए यह एक मानक इलाज बन जाता है। 10 प्रतिशत से भी कम रोगी पेरिटोनियल डायलिसिस को अपनाते हैं जिसे घर पर किया जा सकता है। अधिकतर रोगी सेंटर पर हीमो डायलिसिस कराते हैं जिसमें मशीनें रक्‍त को शुद्ध करती हैं और रासायनिक असंतुलन को ठीक करती हैं। आमतौर पर, डा‍यलिसिस के रोगी यात्रा से बचते हैं। उन्‍हें इस बात की भी चिंता होती है कि उन्‍हें अपना डायलिसिस सेशन कहां प्राप्‍त होगा।

हेपेटाइटिस सी, बी और एचआइवी जैसे वायरस के साथ क्रॉस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये, डायलिसिस रोगियों को चिंता रहती है कि जहां वे छुट्टियां मनाने जा रहे हैं, वहां उन्हें अच्‍छी गुणवत्‍ता की डायलिसिस मिलेगी या नहीं? या फिर क्‍या वे छुट्टियों पर जाकर अपनी जिंदगी को खतरे में तो नहीं डाल रहे? नेफ्रोप्‍लस अपने हॉलिडे डायलिसिस प्रोग्राम की मदद से डायलिसिस के लोगों की इन चिंताओं से निपटता है। नेफ्रोप्‍लस की टीम समूचे लॉजिस्टिक्‍स का ध्‍यान रखती है और रोगी को किसी भी प्रकार की कष्‍टदायक गतिविधियों जैसे फ्‍लाइट/ट्रेन टिकट, होटल या कैब बुकिंग आदि की जरूरत नहीं पड़ती। यही नहीं, नेफ्रोप्‍लस के डायलिसिस सेंटर्स पर डायलिसिस का प्रबंध किया जाता है, जहां रोगी क्रॉस संक्रमण या निम्‍न गुणवत्‍ता की डायलिसिस की चिंता किये बगैर डायलिसिस सेशन प्राप्‍त कर सकता है।

इस प्रोग्राम का उपयोग कर, डायलिसिस रोगी गोवा सहित विभिन्‍न स्‍थानों पर झंझटरहित एवं आनंददायक छुट्टियों का मजा ले सकते हैं। नेफ्रोप्‍लस द्वारा पेश हॉलिडे डायलिसिस अब गोवा, एलेप्‍पी, तिरुपति, वाराणसी, अमृतसर, देहरादून, आगरा, और भारत के कई प्रमुख राज्‍यों में उपलब्‍ध है। इस बारे में नेफ्रोप्लस के सह-संस्‍थापक एवं निदेशक कमल डी. शाह, जोकि पिछले 20 सालों से खुद डायलिसिस के मरीज हैं, ने कहा, हमारा मानना है कि डायलिसिस पर चल रहे लोगों को एक सामान्‍य जीवन जीना चाहिये। इसमें समय-समय पर यात्रा करना और छुट्टियां मनाने का अवसर मिलना भी शामिल है। डायलिसिस किसी भी उसकी इच्‍छानुसार काम करने से नहीं रोक सकती। मैं खुद डायलिसिस पर हूं और मेरे दोस्‍तों के साथ अक्‍सर गोवा जाता रहता हूं। मैं चाहता हूं कि हर डायलिसिस रोगी ऐसा करने में सक्षम हो।