दिल्ली : रेलवे स्टेशनों पर मतदाताओं के लिए सार्वजनिक जागरुकता उद्घोषणा प्रणाली शुरू

नई दिल्ली, 31 दिसम्बर (आईएएनएस)| आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव (2020) के लिए मतदान जागरूकता कार्यक्रम जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है। इसी के तहत सोमवार को दिल्ली मंडल के रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के प्रयोग की पहल की गई। इस कार्य में हर संभव सहयोग की सहज स्वीकृत भी रेलवे ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को दी है।

आईएएनएस को इस आश्य की अधिकृत जानकारी सोमवार को दिल्ली राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी बयान के जरिए मिली। इस पहल के तहत दिल्ली के सात रेलवे स्टेशनों से राजधानी के मतदाताओं से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील उद्घोषणा की तरह की जाएगी। हिंदी में होने वाली इस उद्घोषणा में मतदाताओं से ऑनलाइन वेबसाइट या वोटर हेल्पलाइन एप से अपने नाम को पंजीकृत करवाने या मतदान पंजीकरण केंद्रों पर फार्म-6 जमा करवाने की अपील की गई है। दिल्ली में कोई भी नागरिक अधिक सहायता के लिए दिल्ली चुनाव आयोग की वेबसाइट देख सकता है इसके अलावा 1950 नंबर पर फोन करके भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इस उद्घोषणा के माध्यम से दिल्ली के नागरिकों को अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए जागरुक किया जाएगा। साथ ही ज्यादा से ज्यादा नागरिकों से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की जाएगी।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यह उद्घोषणा 30 दिसंबर 2019 यानि सोमवार से शुरू हो गई है। दिल्ली मंडल के बाकी सूचीबद्ध रेलवे स्टेशनों- निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, शाहदरा, दिल्ली छावनी और आदर्श नगर में शीघ्र ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी।

उउद्घोषणा का प्रारूप है, “यात्रीगण कृपया ध्यान दें, यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और एक जनवरी 2020 को या उससे पहले 18 साल के हो रहें हैं तो, आप अपना नाम मतदाता सूची मे पंजीकृत करा सकते हैं।”

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, “आप वेबसाइट और ऑनलाइन वोटर हेल्पलाइन पर भी पंजीकरण कर सकते हैं। या फिर मतदाता पंजीकरण केंद्र मे जाकर फॉर्म-6 भर सकते हैं। मतदान (चुनाव) संबंधी किसी भी सहायता या जानकारी के लिए राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से भी सीधे संपर्क किया जा सकता है या फिर 1950 पर भी संपर्क साधा जा सकता है।”