नई तकनीक के जरिये अंतरिक्ष यात्रियों के रेडिएशन रिक्स की होगी भविष्यवाणी

वाशिंगटन, 23 अगस्त (आईएएनएस)। नासा के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो भविष्य के अन्वेषण मिशनों के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों के अंतरिक्ष रेडिएशन के रिक्स का अनुमान लगाने में मदद करेगी।

शोधकतार्ओं ने मिशन से पहले और बाद में रेडिएशन और अन्य कारकों से गुणसूत्र परिवर्तन के अपने स्तर को मापने के लिए 43 अंतरिक्ष स्टेशन चालक दल के सदस्यों के डीएनए के लेस्ट का अध्ययन किया।

अध्ययन से पता चला है कि पृथ्वी पर रेडिएशन के संपर्क में एक अंतरिक्ष यात्री के डीएनए की संवेदनशीलता उनके गुणसूत्रों में परिवर्तन को मापकर अंतरिक्ष यान के दौरान उनके डीएनए की प्रतिक्रिया का अनुमान लगा सकती है।

पुराने क्रू सदस्यों में बेसलाइन क्रोमोसोमल अनियमितताओं के उच्च स्तर थे, और पुराने अंतरिक्ष यात्रियों की रक्त कोशिकाएं युवा क्रू सदस्यों की तुलना में क्रोमोसोमल परिवर्तन विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील रहा।

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित परिणामों ने संकेत दिया कि उच्च अंतर्निहित संवेदनशीलता वाले चालक दल के सदस्य, जैसा कि जमीन पर गामा विकिरण द्वारा निर्धारित किया गया था, उनके गुणसूत्रों में उनके बाद के रक्त के नमूनों की तुलना में उनके गुणसूत्रों में उच्च स्तर के परिवर्तन देखने की संभावना थी।

इसके अलावा, जिन व्यक्तियों ने अपने पूर्व-उड़ान डीएनए लेस्ट में उच्च आधारभूत गुणसूत्र परिवर्तन दिखाया, वे कम आधारभूत स्तरों वाले अंतरिक्ष यात्रियों की तुलना में अतिरिक्त गुणसूत्र परिवर्तन विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील थे।

ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के वरिष्ठ वैज्ञानिक होंगलू वू ने एक बयान में कहा, अगर पुराने अंतरिक्ष यात्रियों में वास्तव में रेडिएशन के प्रति उच्च संवेदनशीलता होती है, तो उन्हें गुणसूत्र परिवर्तन का उच्च जोखिम हो सकता है।

वू ने कहा, गुणसूत्र परिवर्तन का अनुभव करने का मतलब यह नहीं है कि किसी को कैंसर हो जाएगा, यह सवाल उठाता है कि क्या वे इसके लिए जोखिम में हैं।

युवा अंतरिक्ष यात्रियों को पुराने अंतरिक्ष यात्रियों की तुलना में अंतरिक्ष विकिरण जोखिम के परिणामस्वरूप दीर्घकालिक स्वास्थ्य परिणामों के लिए अधिक संवेदनशील माना जाता है।

यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि युवा अंतरिक्ष यात्रियों का जीवनकाल अधिक शेष होता है और वे विकिरण के संपर्क में आने से कैंसर विकसित करने के लिए पर्याप्त समय तक जीवित रह सकते हैं; कैंसर होने के लिए विकिरण के संपर्क में आने के बाद आमतौर पर पांच से 20 साल या उससे अधिक समय लगता है।

वू ने कहा, मंगल पर जाने के बारे में सोचते समय, हमने आमतौर पर सोचा है कि पुराने अंतरिक्ष यात्रियों को उनके अनुभव और उनके जीवनकाल में कैंसर के विकास के कम जोखिम के कारण भेजना बेहतर हो सकता है।

वू ने कहा,अब, इस नए शोध के आधार पर, हम जानते हैं कि हमें विकिरण जोखिम के आयु प्रभावों का अधिक अध्ययन करना चाहिए।

अंतरिक्ष विकिरण तीन प्राथमिक स्रोतों से उत्पन्न होता है। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में फंसे कण, सौर ज्वालाओं के दौरान अंतरिक्ष में गोली मारने वाले कण, और गांगेय ब्रह्मांडीय किरणें, जो हमारे सौर मंडल के बाहर उत्पन्न होती हैं।

–आईएएनएस

एनपी/आरजेएस