प्रवर्तन निदेशालय ने पीएमएलए मामले में 3 राज्यों में 5 स्थानों की तलाशी ली

नई दिल्ली, 5 अगस्त (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) धनशोधन आरोपों के सिलसिले में दिल्ली, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और राजस्थान के जयपुर में कई स्थानों पर तलाशी ले रही है। दरअसल शिकायत मिली थी कि कुछ लोग मैलवेयर सहित गंभीर तकनीकी समस्याओं के बारे में चेतावनियों या फर्जी संदेशों वाले संदेश व्यक्तिगत कंप्यूटर में भेजकर ठगी कर रहे थे।

जांच से जुड़े ईडी के एक सूत्र ने बताया कि एजेंसी दिल्ली, जयपुर और गाजियाबाद में इससे जुड़ी कंपनियों के परिसरों की तलाशी ले रही है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले साल सितंबर में सॉफ्टविल इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड, इनोवाना थिंकलैब्स लिमिटेड, जयपुर, बेनोवेलिएंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा, सिस्टवीक सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड, जयपुर, सबुरी टीएलसी वल्र्डवाइड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, सबुरी ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, गुरुग्राम के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके आधार पर ईडी ने केस दर्ज किया था।

सीबीआई के अनुसार, यह आरोप लगाया गया था कि इन कंपनियों ने पीड़ितों के व्यक्तिगत कंप्यूटरों पर पॉप-अप को उनके माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिस्टम में मैलवेयर सहित गंभीर तकनीकी समस्याओं के बारे में चेतावनी या फर्जी संदेशों के साथ प्रेषित किया।

सीबीआई को दी गई शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि पीड़ितों को गैर-मौजूद समस्या को हल करने के लिए इंटरफेस पर लिंक पर क्लिक करके उन्हें ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा गया था।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस