बिना किसी आर्थिक बदलाव के पीसीएमसी का बजट तत्काल मंजूर

कल्याणकारी योजनाओं को भाजपा व संघ के नेताओं के नाम

पिम्परी:  महिला व बालकल्याण की योजनाओं को भाजपा व आरएसएस के नेताओं एवं महापुरुषों के नाम देने, चार से पांच उपसुझाव पेश करने के अलावा बिना किसी चर्चा विशेष के पिम्परी चिंचवड़ मनपा के सालाना बजट को स्थायी समिति ने तत्काल मंजूरी दे दी। गुरुवार की दोपहर में मनपा आयुक्त श्रवण हार्डिकर ने सन 2018-2019 इस नए वित्त वर्ष हेतु 5235.23 करोड़ का बजट स्थायी समिति के समक्ष पेश किया, जिसे देर शाम मंजूरी भी मिल गयी। मनपा इतिहास में बजट पेश करने के बाद उसी दिन तत्काल मंजूरी दिये जाने का यह पहला ही अवसर है।

बजट मंजूरी की सभा के पश्चात संवाददाताओं के साथ की गई बातचीत में स्थायी समिति अध्यक्षा सीमा सावले ने बताया कि, मनपा का इस साल का बजट पूरी तरह से वास्तववादी बजट है। इसमें किसी तरह की करवृद्धि शामिल नहीं है, जलकर व जललाभकर में वृद्धि प्रस्तावित है, जिसका अंतिम फैसला सर्व साधारण सभा में होना है। जलकर में वृद्धि के साथ ही 6 हजार लीटर पानी फ्री देने का फ़ैसला इससे पहले ही स्थायी समिति ने लिया है। समिति की बैठक में बजट पर चर्चा हुई जिसमें महिला बालकल्याण की अनुपयुक्त योजनाओं के प्रावधान से नई योजनाएं शुरू करने का फैसला किया गया। विभिन्न 33 योजनाओं को नेताओं व महापुरुषों के नाम दिए गए और 13 नई योजनाएं शुरू की गई है। महिलाओं के लिए भारी आबंटन से युक्त जेंडर बजट महिला सबलीकरण को बढ़ावा देने वाला बजट है।

नई योजनाओं में शहर के कॉलेजों में छात्राओं के लिए रियायती दरों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग एंड डिस्पोजल मशीनें लगाने की योजना शामिल है, जिसके लिए सवा करोड़ रुपए आबंटित किये गए हैं। यूपीएससी व एमपीएससी के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी हेतु किट देने की योजना हेतु 30 लाख रुपए आबंटित किए गए हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटी दत्तक योजना, महिलाओं को आत्मरक्षा व उनके सक्षमिकरण की योजनाएं भी इसमें शामिल हैं। इस साल के बजट में ऐसी उन परियोजनाओं को दरकिनार किया गया है जिनके आबंटन सालोंसाल केवल कागजों पर ही सीमित रहे हैं। किसी विशेष वार्ड को बढ़ावा देनेवाली मॉडल वार्ड योजना में नहीं बल्कि पूरे शहर का सर्वांगीण विकास हमारा लक्ष्य है।