बैंक अलर्ट: नई चेक बुक इश्यु कराइए, दिन बचे हैं बहुत कम

इन 6 बैंकों के चैक 31 मार्च बाद बेकार हो जाएँगे

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी

अगर आपका इन 6 बैंकों में से किसी में भी अकाउंट था या इनमें से किसी भी बैंक के चेक आपके पास रह गए हैं, तो सतर्क हो जाएं। अब ये 31 मार्च के बाद यानी 1 अप्रैल से बेकार हो जाएंगे। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने यह अलर्ट जारी किया है। ऐसे में जल्द से जल्द नई चेक बुक इश्यू करा लीजिए। आपके पास बस कुछ ही दिन शेष हैं, नहीं तो आपके कई ट्रांजैक्शन अटक सकते हैं।

कौन से हैं ये 6 बैंक

इन बैंकों में एसबीआई के 5 एसोसिएट्स बैंक- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और एक भारतीय महिला बैंक शामिल। इन 6 बैंकों का एसबीआई में मर्जर हो चुका है।

नई चेक बुक के लिए अप्लाई करें कस्टमर

एसबीआई ने एक बयान में कहा कि उसके 5 पूर्व एसोसिएट्स बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 31 मार्च के बाद वैलिड नहीं रहेंगे। बैंक ने कस्टमर्स से नई चेक बुक के लिए अप्लाई करने का अनुरोध किया है। गौरतलब है बीते साल सितंबर में इन बैंकों का एसबीआई में मर्जर हुआ था।

कैसे मिलेगी नई चेक बुक

आपको अपनी नज़दीकी एसबीआई की बैंक शाखा जाना होगा, या आप एटीएम के ज़रिए या एसबीआई के मोबाइल एप्प के ज़रिए भी नई चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं।

31 मार्च तक चलेंगी ये चेक बुक

मर्जर के बाद पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंकों और भारतीय महिला बैंक की चेक बुक्स 30 सितंबर, 2017 से इनवैलिड होनी थी, लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी लेंडर ने इनकी वैलिडिटी एक्सटेंड कर दी थी।

एसबीआई ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर जारी पोस्ट में कहा, ‘सभी पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के कस्टमर्स से असुविधा से बचने के लिए 31 मार्च, 2018 तक एसबीआई की चेक बुक्स के लिए अप्लाई करने का अनुरोध किया जाता है। 31 मार्च, 2018 के बाद पुरानी चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगी।’

एसबीआई के लिए भी नए आईएफएससी कोड

इंडियन फाइनांशियल सिस्टम कोड या आईएफएससी के 11 अंकीय अल्फा-न्यूमरिक कोड बैंक की शाखा की पहचान देता है। एसबीआई अब शाखाओं के नाम, कोड और आईएफएससी कोड भी बदलने जा रही है। कुछ बड़े शहरों में यह परिवर्तन होगा जैसे मुंबई, नई दिल्ली, बैंगलुरू, चैन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, पटना, अहमदाबाद, भोपाल, अमरावती, चंडीगढ़, जयपुर, तिरुअनंतपुरम और लखनऊ।