मनी लॉन्डरिंग केस में हुई है कार्ती चिदम्बरम की गिरफ्तारी

नई दिल्ली: वर्ष 2017 के मई महीने में प्रवर्तन निदेशालय, यानी एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट ने कार्ती के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ती चिदम्बरम की चेन्नई में सीबीआई द्वारा की गई गिरफ्तारी के बाद राजनैतिक हलकों में हलचल मचना तय है, लेकिन उससे पहले यह जान लेना ज़रूरी है कि दरअसल जिस मनी लॉन्डरिंग के मामले में कार्ती को गिरफ्तार किया गया है, वह है क्या। वर्ष 2017 के मई महीने में प्रवर्तन निदेशालय, यानी एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (इडी ) ने कार्ती के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वर्ष 2007 में जब कार्ती के पिता पी चिदम्बरम केंद्रीय वित्तमंत्री थे। तब 300 करोड़ रुपये से ज़्यादा का विदेशी निवेश हासिल करने की खातिर आईऍनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड की मंज़ूरी देने में अनियमितता बरती गई थी। इस मामले में कार्ती पर 10 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। इसके अलावा आईऍनएक्स मीडिया द्वारा किए गए कथित गैरकानूनी भुगतानों की जानकारी के आधार पर सीबीआई ने भी कार्ती चिदम्बरम तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
सीबीआई ने टैक्स से जुड़े एक मामले की जांच को प्रभावित करने के लिए पीटर तथा इंद्राणी मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी से कथित रूप से रकम लेने के आरोपों की जांच के सिलसिले में सीबीआई ने चार शहरों में मौजूद कार्ती के ठिकानों पर तलाशी अभियान भी चलाया था। वैसे, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम तथा कार्ती ने इन सभी आरोपों का खंडन करते हुए इन्हें राजनीति से प्रेरित बताया है।