यूएस में कोरोना से मौतों की संख्या 6 लाख के पार (लीड-1)

न्यूयॉर्क, 16 जून (आईएएनएस)। अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 लाख से ज्यादा हो गई है। यह आंकड़े ऐसे समय सामने आए हैं जब देश में आक्रामक राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान से दैनिक मामलें में कमी आई है और देश ऐसी स्थिति में हैं जहां पहले की तरह ही लोग गर्मियों का आनंद उठाने और स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने की ओर देख रहे हैं।

लेकिन रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। राष्ट्रपति जो बाइडन चेतावनी दे रहे हैं कि लड़ाई खत्म नहीं हुई है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा देशवासियों से टीका लगावाने की अपील की है।

अमेरिका में वायरस से पहली ज्ञात मौतों को 16 महीने हो चुके हैं। पिछले साल मार्च की शुरूआत से चार महीनों के भीतर, 100,000 लोग मारे गए। बाइडन के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने से पहले टोल 400,000 तक पहुंच गया। पिछली 2,00,000 मौतें बहुत धीमी गति से हुई हैं, क्योंकि मजबूत टीकाकरण तेजी से हो रहा था।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 50 प्रतिशत से ज्यादा अमेरिकियों को कोविड -19 वैक्सीन का कम से कम एक शॉट मिल चुका है और 40 प्रतिशत से ज्यादा का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है। पर्यटकों के आकर्षण के केंद्रों पर भीड़ बढ़ रही है, व्यवसाय फिर से विश्वास के साथ खुल रहे हैं, मॉल भरे हुए हैं और लोग फिर से हाथ मिला रहे हैं।

कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क जैसे राज्य जो शुरूआती प्रकोप का सबसे ज्यादा खामियाजा भुगत रहे हैं, इस सप्ताह अधिकांश प्रतिबंध हटा रहे हैं और उनमें से कुछ आतिशबाजी के साथ इस पल का आनंद उठा रहे हैं।

बाइडन 4 जुलाई तक कम से कम 70 प्रतिशत आबादी को आंशिक रूप से टीका लगाने की उम्मीद कर रहे हैं और वर्तमान संख्या 65 प्रतिशत से कम है।

न्यूयॉर्क में, राज्य के 70 प्रतिशत वयस्कों को कम से कम एक शॉट मिला है। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने मंगलवार को कहा, 70 प्रतिशत का क्या मतलब है? इसका मतलब है कि हम अब जीवन में लौट सकते हैं जैसा कि हम जानते हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए