यूपी बोर्ड के छात्रों को देनी होंगी और अधिक परीक्षाएं

लखनऊ, 16 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र आने वाले सत्र में और अधिक परीक्षा देंगे।

राज्य सरकार ने यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों में मासिक और अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अलावा त्रैमासिक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।

त्रैमासिक परीक्षा, 2021-22 शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, सितंबर की दूसरी छमाही के लिए निर्धारित है।

इस बीच, पहली बार, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल पर मासिक से त्रैमासिक, आंतरिक मूल्यांकन, प्री-बोर्ड और वार्षिक प्रत्येक परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को फीड करने के लिए कहा है।

डेटा फीडिंग की कवायद कक्षा 9 से ही शुरू हो जाएगी। अब तक, कक्षा 9 और कक्षा 10 और 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंक स्कूलों के पास नहीं रखे जाते थे।

अधिकारियों ने कहा कि नई व्यवस्था से परिणाम समय पर घोषित करने में मदद मिलेगी।

एक अधिकारी ने कहा कि कोविड जैसी अभूतपूर्व स्थिति में, जिसने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के लिए मजबूर किया, हमें अंकन फॉमूर्ला तैयार करने के लिए माध्यमिक डेटा पर भरोसा करना होगा। अब, बोर्ड के पास सभी परीक्षाओं में प्राप्त छात्रों के अंक होंगे।

स्कूलों को तिमाही परीक्षा के अंक अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक अपलोड करने का भी निर्देश दिया गया है। कक्षा 9 और 10 के लिए 10-10 अंकों की आंतरिक परीक्षा अगस्त, अक्टूबर और जनवरी में आयोजित की जाएगी।

सभी स्कूलों को महीने के अंत तक मूल्यांकन अंक अपलोड करने होंगे।

अर्ध-वार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के मध्य में होनी हैं, और अंक जनवरी में अपलोड किए जाने हैं।

प्री-बोर्ड फरवरी की पहली छमाही में और कक्षा 9 और 11 के लिए वार्षिक परीक्षा फरवरी के दूसरे भाग में आयोजित की जाएगी।

ये सभी बोर्ड परीक्षा न होने की स्थिति में मूल्यांकन मॉडल का हिस्सा होंगे। हालांकि, मासिक परीक्षणों के अंक अंतिम परिणाम में नहीं जोड़े जाएंगे।

कक्षा 9 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव लाते हुए, बोर्ड ने प्रश्न पत्र को दो भागों में विभाजित किया है, बहुविकल्पीय प्रश्न और वर्णनात्मक।

पिछले साल की तरह बोर्ड ने भी सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है। विभाग ने सिलेबस पूरा करने की तारीख भी तय कर दी है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस