यूपी में एक भी एनकाउंटर फर्जी नहीं हुआ, अगर है तो साबित करके दिखाएं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोई एक भी एनकाउंटर फर्जी साबित नहीं कर सकता। एक साल में 1250 से अधिक एनकाउंटर हुए हैं। योगी ने कहा कि समाज में घटनाएं भी घटेंगी और उन पर कार्रवाई भी होगी। लेकिन, इतना तय है कि कोई कानून हाथ में लेगा तो कानून अपना काम करेगा। वही हो रहा है। कोई अपराधी गोली चलाएगा तो पुलिस हाथ बांधकर बैठी नहीं रहेगी। पुलिस को गोली का जवाब गोली से देने का अधिकार है। लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में योगी ने कहा कि कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर मार्च 2017 से पहले की स्थिति और मार्च 2018 के हालात में काफी अंतर आया है। प्रदेश में भयमुक्त वातावरण बना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चुनाव के दौरान जो प्रत्याशी समर्थन और विरोध की चिंता किए बगैर मेहनत करता है तो वह सफल होता है। पर, जहां प्रत्याशी अति आत्मविश्वास से चुपचाप बैठ जाता है तो परिणाम विपरीत आते हैं। वैसे उपचुनाव परिणामों को जनादेश नहीं माना जा सकता। ये तात्कालिक हैं। बावजूद इसके ये हमारे लिए संकेत और सबक हैं। हम इन्हें आधार बनाकर आगे की तैयारी करेंगे।

उन्होंने गोरखपुर उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार उपेंद्र शुक्ल का बचाव किया। कहा, ‘शुक्ल ने क्षेत्रीय अध्यक्ष के रूप में अच्छा कार्य किया लेकिन दुर्भाग्य से वे चुनाव से ठीक पहले बीमार हो गए। चुनाव में जितना समय देना चाहिए था, नहीं दे पाए। जब प्रत्याशी खुद उपस्थित नहीं होता है तो कार्यकर्ता निष्क्रिय हो जाता है। यह भी हार का एक कारण रहा।’ इस सवाल पर कि लोगों में चर्चा है कि मठ का उम्मीदवार न होने से भाजपा हार गई। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जो हुआ, हो गया, आगे की तैयारी करो। भाजपा का जो भी प्रत्याशी होता है वह मठ का, हमारा प्रतिनिधि होता है।’

घर की बात नहीं बताई जाती…
लोकसभा उपचुनाव में पराजय पर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से बात हुई है। पर, परिवार की बात को सार्वजनिक नहीं करेंगे। घर की बात पड़ोसी को नहीं बताई जा सकती।