वेनेजुएला के शरणार्थियों के लिए क्षेत्रीय योजना लॉन्च कर रही यूएन एजेंसियां

संयुक्त राष्ट्र, 14 नवंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र संघ की दो एजेंसियां और उनके मेजबान समुदाय वेनेजुएला से भागे लाखों लोगों और मेजबान समुदायों के सहयोग के लिए 1.35 अरब डॉलर की योजनाएं लॉन्च कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी संगठन की क्षेत्रीय योजनाओं में नौ प्रमुख सेक्टरों- स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, इंटीग्रेशन, सुरक्षा, पोषण, शरण, राहत सामग्री और मानवीय परिवहन के साथ-साथ जल और स्वच्छता के क्षेत्र में कार्रवाई शामिल है।

उन्होंने कहा, “योजना में आपातकालीन संसाधनों को जोड़ने के अलावा शरणार्थियों और प्रवासियों का सामाजिक और आर्थिक समावेशन सुनिश्चित किया जा रहा है।”

संयुक्त राष्ट्र की दोनों एजेंसियों की संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, यह योजना क्षेत्र में काम कर रहे 137 संगठनों द्वारा स्थापित किए गए और लागू किए गए सहयोग और फंडरेजिंग कार्यक्रम हैं। इसका लक्ष्य लगभग वेनेजुएला के शरणार्थियों और प्रवासियों तथा मेजबान समुदायों समेत 17 देशों के 40 लाख लोगों तक अपनी पहुंच बनाना है।

डुजारिक ने कहा कि इस महीने की शुरुआत तक दुनियाभर में वेनेजुएला के लगभग 46 लाख शरणार्थी और प्रवासी थे। इनमें से लगभग 80 प्रतिशत लोग लेटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में हैं। मौजूदा रुझान देखते हुए यह संख्या 2020 के अंत तक 65 लाख तक होने की संभावना है।