व्हाट्सएप के यूपीआई के माध्यम से पैसे भुगतान।

व्हाट्सएप ने कथित तौर पर भारत में अपनी डिजिटल पीयर-टू-पीयर पेमेंट्स सेवा शुरू की है। फिलहाल, यह सेवा आईओएस और एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ताओं को चुनने के लिए है। इस कदम के साथ, व्हाट्सएप जैसे पेटीएम, गूगल तेज़ ,फोनपे और मोबिक्विक जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा संलग्नक मेनू में चैट विंडो से नए ‘पेमेंट्स’ सुविधा का उपयोग किया जा सकता है। फिर आप पेमेंट्स पर क्लिक कर सकते हैं, जो फिर आपको यूपीआई से लिंक करने के लिए कहेंगे। यूपीआई अकाउंट नहीं बना चुके उपयोगकर्ता को यूपीआई ऐप या बैंक की वेबसाइट पर क्रमश आगे बढ़ना होगा।

वर्तमान में, व्हाट्सएप के करीब 200 मिलियन उपभोक्ताओं के ग्राहक आधार हैं, जिसके कारण विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि भुगतान सुविधा लाइव होगी, तो यह देश के डिजिटल लेनदेन के लिए बहुत आवश्यक होगा।हाल ही में, फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए भारत में ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ का विकास किया है। ऐप अब गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। फिलहाल, ऐप आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्द ही आने की संभावना है।

व्हाट्सएप ने पहले एक बयान में कहा था, “लोग हमेशा की तरह व्हाट्सएप का उपयोग जारी रख सकते हैं। कुछ भी नया डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। और लोगों को उन संदेशों पर पूरा नियंत्रण रखना जारी रहता है, जिनमें किसी भी संख्या को रोकने की क्षमता, व्यवसायों के साथ-साथ स्पैम की रिपोर्ट भी शामिल है। ”
भारत में, व्हाट्सएप के बारे में 80 प्रतिशत छोटे व्यवसायों की सहायता करने के लिए कहा गया है ताकि ग्राहकों के साथ संवाद करने और उनका व्यवसाय बढ़ सके।

ऐप ऑटो प्रतिक्रियाओं जैसी सुविधाओं, व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने, चैट माइग्रेशन और विश्लेषिकी प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता व्हाट्सएप व्यापार के लिए एक लैंडलाइन नंबर भी पंजीकृत कर पाएंगे। ऐसा लगता है कि बहुत से लोग ग्राहकों के साथ अपने निजी संपर्क नंबर को साझा नहीं करना पसंद करेंगे। व्यवसाय भी ‘एवे’ स्वचालित प्रतिक्रियाएं सेट कर सकते हैं, जिनसे ग्राहक जब आपसे संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं, तब आपको प्राप्त होगा और आप उपलब्ध नहीं हैं।