सीमा बंद होने से सुदूर न्यूजीलैंड पर्यटन शहर बुरी तरह प्रभावित हुआ

वेलिंगटन, 7 अगस्त (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड का फॉक्स ग्लेशियर लंबे समय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पर्यटन आकर्षण रहा है। लेकिन कोविड से प्रेरित सीमा बंद होने से दूरस्थ गंतव्य बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित, फॉक्स ग्लेशियर टाउनशिप, साथ ही पास के फ्रांज जोसेफ, बर्फीले पहाड़ों, ग्लेशियरों और समशीतोष्ण वर्षा वन के शानदार प्राकृतिक ²श्य हैं।

प्रसिद्ध क्वीन्सटाउन और वानाका से लगभग तीन से चार घंटे की ड्राइव दूर के शहर को सर्दियों के रोमांच और आराम के लिए हमेशा स्की पर्यटकों का विकल्प बनाती है। स्थानीय अर्थव्यवस्था पर्यटन पर विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों पर निर्भर है।

फॉक्स ग्लेशियर गाइडिंग के सीईओ रॉब ज्वेल जुलाई के अंत में ट्रांस-तस्मान ट्रैवल बबल के आठ सप्ताह के ठहराव के बाद बुकिंग रद्द होने के बारे में चिंतित हैं, आमतौर पर फॉक्स ग्लेशियर टाउनशिप के व्यवसायों के लिए पीक सीजन हैं।

ज्वेल ने सिन्हुआ को बताया कि कोविड -19 महामारी से पहले उनके राजस्व का 97 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों से आया था।

आज तक, सुदूर बस्ती में पिछले आधे साल में चार गुना ज्यादा घरेलू पर्यटक आए हैं। हालांकि, ज्वेल की कंपनी की परिचालन क्षमता पूर्व-कोविड अवधि का केवल 10 प्रतिशत ही रही।

ज्वेल ने कहा इस साल, हम ऑस्ट्रेलिया में नए कोविड के प्रकोप के कारण अक्टूबर से पहले कोई अच्छा संकेत नहीं देख सकते हैं।

वेस्टलैंड में एक क्षेत्रीय विपणन समूह ग्लेशियर कंट्री टूरिज्म ग्रुप द्वारा शुरू किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि पिछले एक साल में, समूह के 103 व्यवसायों में से 73 प्रतिशत ने अपने कर्मचारियों को कम कर दिया।

कुल मिलाकर 519 नौकरियां जाने की सूचना मिली थी। अगर सीमा नियंत्रण में कोई बदलाव नहीं किया गया या सरकार से कोई अतिरिक्त सहायता नहीं मिली तो अगले छह महीनों में कम से कम 68 व्यवसाय और अतिरिक्त 195 नौकरियां समाप्त हो जाएंगी।

महामारी से पहले, फॉक्स ग्लेशियर टाउनशिप में लगभग 250 निवासी थे। अब यह संख्या घटकर 160 हो गई है।

हालांकि लंबे समय में ज्वेल अभी भी अपने कारोबार के बारे में आशावादी नजरिया रखते हैं।

मैं अपने व्यवसाय की रणनीति के पुनर्निर्माण पर हूं। शायद 2022 का साल शायद बाद में, सीमा फिर से खुल जाएगी और पर्यटक वापस आ जाएंगे। हमें इसके लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम