अब नहीं होगी चैंपियन्स ट्रॉफी

कोलकाता:

आईसीसी ने 2021 में भारत में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड टी-20 में बदलने का फैसला किया है.
आईसीसी बोर्ड की 5 दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जताई है कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

बीसीसीआई ने किया था विरोध

रिचर्डसन की घोषणा का मतलब है कि बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी इस कदम का समर्थन किया. शुरू में बीसीसीआई ने इसका विरोध किया था. इसका मतलब है कि लगातार दो सालों में आईसीसी विश्व 20 प्रतियोगिता का आयोजन होगा. ऑस्ट्रेलिया 2020 में विश्व टी 20 की मेजबानी करेगा.

16 टीमों के बीच टी-20 घमासान

आईसीसी ने 2021 में भारत में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी को विश्व टी 20 में बदलने में फैसला किया और इस तरह से आखिर में आठ टीमों के बीच होने वाला यह टूर्नामेंट एक तरह से खत्म कर दिया गया जिसकी प्रासंगिकता पर लगातार वाल उठाए जाते रहे हैं. आईसीसी बोर्ड की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से सहमति जतायी कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी 20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

2019 में वर्ल्ड कप

रिचर्डसन ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत में 2021 में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी को बदलकर अब विश्व टी 20 कर दिया गया है. यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है. इस बीच 2019 और 2023 में विश्व कप होंगे और इस तरह से चैंपियन्स ट्रॉफी को हटा दिया गया. इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रासंगिक मान रहे थे जबकि हर चाल साल में विश्व कप का आयोजन किया जाता है.