कोरोनावायरस : भारत में 28 पंहुचा मरीजों की संख्या, स्वास्थ विभाग में हड़कंप  

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 3000 पहुंच गया है। इस वायरस से भले ही सबसे ज्यादा चीन परेशान है। लेकिन, अब इसका असर हर जगह दिखने लगा है।

अब भारत में भी इसका असर दिखने लगा है। भारत में अब तक कुल 28 मामले पॉजिटिव पाए गए है। इनमें से केरल में शुरुआत में मिले तीन लोग ठीक भी हो चुके हैं। अब विदेश से आने वाले हर किसी व्यक्ति की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर ये एडवाइजरी जारी थी।
https://twitter.com/DrHVoffice/status/1235096640651841537

इस वायरस से निपटने की तैयारियां केंद्र और राज्य सरकार कर रही है। आज सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि अभी तक 15 लैब थीं जहां पर कोरोना वायरस की जांच की जा रही है, अब सरकार की ओर से 19 लैब और बनाई जाएंगी। साथ ही स्वस्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय विमान के यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

इसके अलावा दिल्ली सरकार को भी डॉक्टरों की टीम को मजबूत करने को कहा गया है, जिससे कि मामले बढ़ने पर दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली के केस में हमें चला कि पीड़ित कम से कम 66 लोगों के संपर्क में आए थे। उनके आगरा में परिवार के 6 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए। इस बीच महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा मास्क पहनकर संसद पहुंचीं।