खुशखबरी ! रोजाना 7 रुपए की सेविंग कर पाएं 5 हज़ार रुपए की पेंशन, सरकार की इस स्कीम का उठाये फायदा

नई दिल्ली, 6 नवंबर – मोदी सरकार के काम का नतीजा सामने  आने लगा है. सरकार दवारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या बढ़कर 1. 9 करोड़ से अधिक हो गई है. मोदी सरकार की इस योजना के तहत आप रोजाना 7 रुपए बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपए की पेंशन पा सकते हैं.

अक्टूबर तक देश भर में 36 लाख से ज्यादा अकाउंट खोले गए 31 अक्टूबर २०१९ तक अटल पेंशन योजना के 36 लाख से ज्यादा खाते खोले गए हैं. एक साल पहले की इसी  अवधि में वृद्धि 26% थी. 36 लाख खातों में 27. 5 लाख खाते सार्वजानिक क्षेत्र के बैंकों, 5. 5 लाख खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और करीब 3 लाख खाते निजी बैंक और भुगतान बैंक दवारा खोले गए हैं.

सबसे ज्यादे खाते इस बैंक में खुले
सार्वजानिक बैंकों में सबसे अधिक योगदान भारतीय स्टेट बैंक का रहा. बैंक ने 11. 5 लाख अटल पेंशन खाते खोले। इसके बाद केनरा बैंक और बैंक ऑफ़ इंडिया का नंबर आता है. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने सबसे ज्यादा अटल पेंशन खाते खोले हैं. PFRDA ने मार्च 2020 तक 2. 25 करोड़ लोगों को इस पेंशन योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

APY में क्या है उम्र की सीमा 
नेशनल सिक्योरिटी डिपॉज़िटरी की वेबसाइट के अनुसार 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की उम्र के लोग इस योजना से जुड़ सकते है. योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर है.
 कितना पेंशन मिलेगा ? 
APY में पेंशन की रकम आपके दवारा किये गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1,000  रुपए और अधिकतम 5,000 रुपए मंथली पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा।
आपकी मौत के बाद भी मिलेगी पेंशन 
अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ आपके जीते जी ही नहीं, बल्कि आपकी मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहेगी। अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो फिर उनकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है.  दूसरा विकल्प ये है कि योजना से जुड़े व्यक्ति की पत्नी एक मुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक मुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है.