अमेरिकी सीनेट ने एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ घृणा अपराध से जुड़े विधेयक पर बहस की मंजूरी दी

वाशिंगटन, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी सीनेट में एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध में इजाफे पर अंकुश लगाने के लिए एक विधेयक पर खुली बहस को मंजूरी दी है।

नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध से निपटने के लिए अमेरिकी सीनेट में विधेयक (बिल) पर खुली बहस सुनिश्चित करने के लिए विपक्ष का सहयोग भी देखने को मिला।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार की देर शाम सीनेट ने कोविड-19 हेट क्राइम एक्ट पर बहस करने के लिए 92-6 संख्या के साथ वोटिंग की।

डेमोक्रेट्स द्वारा एक विधेयक का मसौदा तैयार किया गया, जिसका उद्देश्य एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ नस्ली घृणा से प्रेरित संभावित अपराध में इजाफे पर अंकुश लगाने के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर इस संबंध में कार्रवाई तेज करना है।

सीनेट बहुसंख्य लीडर चार्ल्स शुमर ने वोटिंग के बाद कहा, मुझे बहुत खुशी है कि हमारे रिपब्लिकन सहयोगियों ने इस कानून के साथ आगे बढ़ने के लिए हमारे साथ मतदान किया है।

विधेयक के तहत, न्याय विभाग को महामारी से संबंधित घृणा अपराधों की समीक्षा करने के लिए एक अधिकारी को नामित करने की आवश्यकता होगी, साथ ही घृणा अपराधों की रिपोटिर्ंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सुविधा प्रदान करने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन और समुदाय आधारित समूहों के साथ समन्वय करना होगा।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि शुमर और सीनेट में अल्पसंख्य नेता मिच मैककोनेल ने बिल में संशोधन पर एक समझौते पर बातचीत शुरू कर दी है। पहला संशोधन वोट नोट हेट एक्ट नामक द्विदलीय विधेयक पर होने की उम्मीद है, जिसका उद्देश्य घृणा संबंधी अपराधों में सुधार करना है।

शुमर ने बुधवार को कहा कि इस तरह के एक संशोधन के साथ आगे बढ़ने में द्विदलीय रुचि थी, यानी इसके लिए विपक्ष भी तैयार था।

बिल पर सीनेट की बहस अगले हफ्ते हो सकती है।

कानून पेश करने वाले डेमोक्रेटिक सीनेटर माजी हिरोनो ने बुधवार को कहा कि कुल मिलाकर अब तक लगभग 20 संशोधन दर्ज किए गए हैं, हालांकि उनमें से कुछ का बिल से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा, हम रिपब्लिकन नेता के साथ काम कर रहे हैं, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या और कितने अन्य संशोधन बिल में होंगे।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम