करीब 10 लाख भारतीयों ने किया दुबई का दौरा

 नई दिल्ली, 20 अगस्त (आईएएनएस)| 2019 की पहली छमाही में दुबई आनेवाले कुल 83.6 लाख पर्यटकों में से भारतीय पर्यटकों की संख्या 9,97,000 थी।

  दुबई टूरिज्म द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। आंकड़ों में बताया गया कि समीक्षाधीन अवधि में दुबई आनेवाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

गौरतलब है दुबई में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारी निवेश किया है और पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने के लिए बॉलीवुड सुपस्टार शाहरूख खान की अगुवाई में वैश्विक हैश बी माई गेस्ट अभियान शुरू किया है।

दुबई के डिपार्टमेंट ऑफ टुरिज्म एंड कॉमर्स मार्केटिंग ने कहा कि बच्चों के साथ आनेवाले भारतीय परिवारों की पर्यटकों में हिस्सेदारी बढ़कर 24 फीसदी से 34 फीसदी हो गई है।

दुबई टुरिज्म के महानिदेशक हेलाल सइद अलमारी ने एक बयान में कहा, “पर्यटन दुबई के विविध आर्थिक वृद्धि के प्रमुख स्तंभों में से एक है और हम अपने लक्ष्य के प्रति आक्रामक रूप से आगे बढ़ने की क्षमता के आधार पर सफलता को मापते हैं ताकि सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला और सबसे पसंदीदा शहर बन सके।”