गुरुग्राम प्रशासन ने खुद भुगतान और सरकारी भुगतान वाले आइसोलेशन का दिया सुझाव

गुरुग्राम, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। कोविड मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच गुरुग्राम जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने गुरुवार को स्व और सरकारी भुगतान आइसोलेशन सुविधाओं को अधिसूचित किया इसका उपयोग हल्के और बहुत हल्के कोविड लक्षणों वाले लोगों के लिए किया जा सकता है।

यह आदेश कुल 17 ऐसे प्रतिष्ठानों को सूचीबद्ध किया है, जिस 12 में खुद भुगतान और 5 सरकारी भुगतान किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गुरुग्राम में कोविड के अधिकांश रोगी में लक्ष्ण हैं। प्रसार को रोकने के लिए उन्होंने ऐसे रोगियों को घर पर आइसोलेट होने की सलाह दी है।

उन्होंने कहा, घर के क्वांरटीन होने के लिए, रोगी को एक अलग कमरे और शौचालय की आवश्यकता होती है, लेकिन इनमें से कुछ के पास पर्याप्त जगह नहीं होती है। ऐसे रोगियों के लिए जिला प्रशासन ने अन्य स्थानों पर आइसोलेट की सुविधा प्रदान की है, जिसके लिए रोगी को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उनके रहने का खर्च सरकार उठाएगी।

इस तरह की आइसोलेशन सुविधाओं को सरकारी पेड आइसोलेशन सुविधाओं का नाम दिया गया है। यदि कोई मरीज सरकारी सुविधा से बेहतर सुविधाएं चाहता है, तो वह स्व-भुगतान कर सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

स्व-भुगतान वाली आइसोलेट सुविधाओं में 12 प्रतिष्ठानों में 435 कमरों का प्रावधान है और रोजाना की उनकी कीमत 1,200 रुपये से 3,500 रुपये तक तय की जाती हैं और इसमें एक दिन में तीन समय का भोजन शामिल है।

इसी तरह, 5 सरकारी-भुगतान वाली आइसोलेट सुविधाओं में 102 कमरे हैं और प्रत्येक में टैक्स के साथ 700 रुपये से 1,200 रुपये की एक निश्चित दर है जो सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। इसमें दिन में 3 भोजन भी शामिल है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम