भोपाल सीबीडी परियोजना का पंजीयन निलंबित

भोपाल, 22 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) ने मुंबई की दीपमाला इन्फ्रास्ट्रक्च र प्रा़ लि़ के मालिकाना हक वाली सृष्टि सीबीडी की भोपाल सी़ बी़ डी़ परियोजना का पंजीयन तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया है। निर्माता कंपनी केवल निर्माण एवं विकास कार्य ही कर सकेगी।

रेरा की तरफ से बुधवार को जारी बयान के अनुसार, यह निर्णय सम्प्रवर्तक को कई बार सूचना देने के बाद भी परियोजना की नियमित समीक्षा के लिए उपस्थित न होने तथा त्रैमासिक प्रतिवेदन प्रस्तुत न करने के कारण लिया गया है।

बयान के अनुसार, परियोजना की निलंबन अवधि के दौरान परियोजना में नई बुकिंग के लिए राशि प्राप्त करना और नवीन विज्ञापन जारी करना प्रतिबंधित रहेगा। परियोजना अपूर्ण होने के कारण रेरा की पूर्व अनुमति के बगैर परियोजना में संपत्ति के विक्रय पर भी रोक लगाई गई है। परियोजना के निर्माण कार्य प्रतिबंधित नहीं होंगे। सम्प्रवर्तक निर्माण एवं विकास कार्य कर सकेंगे और ऐसा करना जरूरी भी होगा।

राजधानी के न्यू मार्केट क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों के आवासीय क्षेत्र में शुरू की गई यह परियोजना आरंभ से ही विवादों मे रही है। इस परियोजना की भूमि के लीज होल्ड, फिर फ्री होल्ड का मामला सुर्खियों में रहा। कांग्रेस ने पूर्ववर्ती सरकार पर इस परियोजना में निर्माता कंपनी को अनुचित लाभ देने के कई गंभीर आरोप भी लगाए थे।