महामारी वर्ष के दौरान यूरोपीय संघ का पर्यटन 61 फीसदी गिरा

ब्रसेल्स, 26 जून (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) में कोविड-19 महामारी के दौरान पर्यटन में 61 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार के आंकड़ों ने पुष्टि की कि यात्रा प्रतिबंधों के साथ-साथ अलग-अलग देशों द्वारा किए गए अन्य एहतियाती उपायों के कारण महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में पर्यटन कैसे प्रभावित हुआ।

यूरोस्टैट ने कहा कि यह गिरावट अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच यूरोपीय संघ के पर्यटक आवास प्रतिष्ठानों में बिताई गई रातों की संख्या में परिलक्षित हुई।

यह महामारी की शुरूआत से पहले अप्रैल 2019 और मार्च 2020 के बीच बिताई गई 2.8 बिलियन रातों में से 1.7 बिलियन की गिरावट में तब्दील हो जाती है।

उपलब्ध आंकड़ों के साथ यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में, माल्टा में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई, जहां पर्यटन में 80 प्रतिशत की भारी गिरावट आई; स्पेन में 78 प्रतिशत की गिरावट; और ग्रीस में 74 प्रतिशत की गिरावट आई है।

पुर्तगाल में पर्यटन 70 प्रतिशत और हंगरी में 66 प्रतिशत घट गया।

यूरोस्टेट ने कहा कि आयरलैंड, फ्रांस और साइप्रस के लिए डेटा उपलब्ध नहीं थे।

घरेलू पर्यटकों द्वारा बिताई गई कुल रातों में 45 प्रतिशत की कमी के साथ महामारी का आंतरिक पर्यटन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।

माल्टा और स्लोवेनिया में ऐसा नहीं था, समीक्षाधीन वर्ष में केवल दो यूरोपीय संघ के देशों में जहां आंतरिक पर्यटन में क्रमश: 20 और 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम