‘राष्ट्रीय समान अधिकार यात्रा’ का पांचवां चरण शुरू

 आरा (बिहार), 21 दिसंबर (आईएएनएस)| ‘राष्ट्रीय समान अधिकार यात्रा’ के पांचवें चरण की यहां शुरुआत करते हुए यात्रा के संयोजक रवींद्र कुमार सिंह ने शुक्रवार को कहा कि देश में सवर्णो का योगदान हमेशा से राष्ट्र और समाज निर्माण का रहा है, आज तक तमाम राजनीतिक दलों ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बीच जातीयता का जहर बोकर समाज में विभेद पैदा किया है।

 उन्होंने कहा कि 25 फरवरी को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में लाखों सवर्ण इकट्ठा होंगे और अपनी एकजुटता का परिचय देंगे।

रवींद्र ने कहा, “हमारी मांग सत्ता की नहीं, देश की एकता अखंडता और विभेद को दूर करने की है। समाज में विभेद का जवाब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनावों में देखने को मिला है।”

यह यात्रा पांचवें चरण में बक्सर, भभुआ (कैमूर), रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिले में होगी।

उन्होंने कहा, “दो अक्टूबर को चंपारण की धरती से हमलोग राष्ट्रीय समान अधिकार यात्रा पर हैं, जिसका मकसद देश में सामानता कायम करना है। आज यह यात्रा बिहार के 22 जिलों के विभिन्न गांवों, कस्बों, मुहल्लों से होते हुए आरा पहुंचा है। आजादी के बाद से ही सवर्ण समाज के साथ धोखा हुआ है।”

रवींद्र ने केंद्र सरकार पर सर्वोच्च न्यायालय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कानून के फैसले को न मानने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसका जवाब भाजपा सरकार को तीन राज्यों में मिल गया है।

उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि देश की सामाजिक समरसता को बनाए रखने के लिए समाज में शिक्षा, रोजगार, आर्थिक मजबूती और देश की प्रगति की बात होनी चाहिए। हमारी मांग है कि देश में एक समान शिक्षा, स्वास्थ्य व्यवस्था और युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित हो।”

इस मौके पर रोहित सिंह रैकवार ने कहा, “हम सभी भारतीय हैं। अखंड भारत के लिए हम जातिवाद खत्म करके ही दम लेंगे। हमारी मांग है कि देश में एक समान शिक्षा, स्वास्थ्य, समान अधिकार मिले। किसी के साथ कोई भेदभाव न हो।”

उन्होंने कहा, “आरक्षण की समीक्षा हो और जो लोग गरीब हैं, वे किसी भी जाति के हों, उन्हें आरक्षण का लाभ मिले। आरक्षण आर्थिक आधार पर लागू हो। देश की नागरिकता रखने वाले सभी भारतीय एक हैं और हम ऐसे ही भारत का निर्माण चाहते हैं।” इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।