शी चिनफिंग किर्गिजस्तान व तजाकिस्तान की यात्रा करेंगे

बीजिंग, 10 जून (आईएएनएस)| राष्ट्रपति शी चिनफिंग 12 से 16 जून तक किर्गिजस्तान व तजाकिस्तान की राजकीय यात्रा करेंगे और बिश्केक में आयोजित शांगहाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के शिखर परिषद के 19वें सम्मेलन और दुशांबे में आयोजित एशिया के आपसी सहयोग व विश्वास कदम सम्मेलन के पांचवें शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

चीनी उप विदेश मंत्री ने च्यांग हानह्वेई ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग 12 से 16 जून तक किर्गिजस्तान व तजाकिस्तान की राजकीय यात्रा करेंगे।

उन्होंने कहा कि बदलती अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में चीन और किर्गिजस्तान व तजाकिस्तान समेत मध्य एशियाई देशों के संबंध लगातार स्थिर व स्वस्थ रूप से विकसित हो रहे हैं। चीन व किर्गिजस्तान, चीन व तजाकिस्तान सचमुच अच्छे पड़ोसी, अच्छे साझेदार व अच्छे दोस्त हैं। उक्त दो देशों की यात्रा के दौरान शी चिनफिंग क्रमश: राष्ट्रपति सूरोनबे जहीनबेकोव और राष्ट्रपति एमोमाली रोखमोनोव द्वारा आयोजित स्वागत रस्म, वार्ता व हस्ताक्षर रस्म, व राष्ट्र भोज आदि गतिविधियों में भाग लेंगे।

शांगहाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान शी चिनफिंग विभिन्न देशों के नेताओं के साथ अनौपचारिक स्वागत रात्रि भोज में उपस्थित होंगे। साथ ही वे छोटे या बड़े दायरे वाले वार्ता, दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की रस्म और स्वागत समारोह आदि गतिविधियों में भाग लेंगे। शी विभिन्न देशों के नेताओं के साथ शांगहाई सहयोग संगठन के विकास की स्थिति व संभावना और महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों पर विचार-विमर्श करेंगे।

सीआईसीए के दौरान शी चिनफिंग विभिन्न देशों के नेताओं के साथ ग्रुप फोटो, नेताओं के सम्मेलन व स्वागत भोज आदि गतिविधियों में भाग लेंगे। इस बार सम्मेलन का मुद्दा है समान संभावना: एक सुरक्षित व और समृद्ध एशियाई क्षेत्र के लिए।

(साभार चाइना रेडियो इंटरनेशनल एपेइचिंग)