संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में 100 फीसदी कमी : जम्मू-कश्मीरके डीजीपी

श्रीनगर, 20 मार्च (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने शनिवार को कहा कि संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में 100 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्योंकि पिछले महीने भारत और पाकिस्तान ने संघर्ष विराम समझौता को फिर से बहाल किया है और घुसपैठ के भी कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं।

वह श्रीनगर के एसके क्रिकेट स्टेडियम में अंडर -19 टी 20 जोनल स्तर के क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन के मौके पर पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, घुसपैठ को एक बड़े स्तर पर जांचा गया है, हमारी सुरक्षा ग्रिड पूरे साल अच्छा काम कर रही है। युद्ध विराम समझौता फिर से बहाल होने के बाद सीमाओं पर संघर्ष विराम उल्लंघन के मामलों में 100 प्रतिशत की गिरावट आई है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में हथियार भेजने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। 2020 में जब्त किए गए हथियार पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने थे। 2020 में कुल 475 हथियार जब्त किए गए थे, जिनमें पिस्तौल, एके राइफल और एम 4 यूएस राइफल शामिल थे।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में युवाओं ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया है। हालांकि श्रीनगर शहर और कुछ अन्य क्षेत्रों में थोड़ी बहुत आतंकवादी गतिविधि देखी गई है, लेकिन उसमें कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि धार्मिक नेताओं, सामाजिक नेताओं और मीडिया के लोगों को यह ध्यान रखना होगा कि युवा हिंसा के रास्ते पर न जाएं और अपने जीवन के साथ न खेलें।

उन्होंने कहा, हम लगभग तीन दर्जन लड़कों को वापस लाने में सफल रहे, जो आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हो गए थे, वे वापस आ गए हैं और अपने परिवारों में शामिल हो गए हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम