हैदराबाद में अन्नपूर्णा कैंटीन में जरूरतमंदों के लिए मुफ्त भोजन

हैदराबाद, 18 मई (आईएएनएस)। तेलंगाना सरकार की ओर से ग्रेटर हैदराबाद में संचालित अन्नपूर्णा कैंटीन ने मंगलवार को लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराना शुरू कर किया है।

राज्य सरकार ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की सीमा में 250 अन्नपूर्णा कैंटीन के माध्यम से मुफ्त और स्वच्छ भोजन दे रही है, जिससे कोविड के प्रसार की जांच के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की सेवा की जा सके।

लॉकडाउन के दौरान इन कैंटीनों से रोगियों, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, फेरीवाले, आश्रय गृहों में रहने वाले लोग और अन्य लोगों को फायदा हो रहा हैं।

नगर प्रशासन के सचिव अरविंद कुमार ने मंगलवार को बताया कि नगर निगम प्रशासन मंत्री के टी रामाराव के निर्देश पर जीएचएमसी के सभी 250 केंद्रों पर अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से अन्नपूर्णा भोजन की आपूर्ति की जा रही है।

ये कैंटीन हर शहर के कई हिस्सों में 45,000 से अधिक व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध करा रही हैं।

कैंटीन में 5 रुपये में गर्म और स्वास्थ्यकर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि, लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने इसे जरूरतमंदों को मुफ्त देने का फैसला किया। दैनिक वेतन भोगी लोग लॉकडाउन के कारण बिना काम के हैं, इसलिए मंत्री ने जीएचएमसी को भोजन मुफ्त उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

अधिकारियों द्वारा 102 नई कैंटीन जोड़े जाने के चार दिन बाद नवीनतम कदम उठाया गया। जीएचएमसी सीमा में पहले से कार्यरत 140 कैंटीनों के अलावा, 102 नई कैंटीन स्थापित की गईं और वे 14 मई से चालू हो गई हैं।

हरे कृष्णा मूवमेंट चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से जीएचएमसी इन कैंटीनों का संचालन करती है।

राज्य सरकार ने कोविड मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए 12 मई को राज्य में 10 दिन का लॉकडाउन लगाया था।

लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, इस पर फैसला करने के लिए राज्य कैबिनेट की 20 मई को बैठक होगी।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस