2021 में मालदीव में 15 लाख पर्यटक पहुंचने की उम्मीद

मेल, 12 फरवरी (आईएएनएस)। मालदीव सरकार ने द्वीपीय देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के जल्द पूरे होने को देखते हुए पर्यटकों के आने के अनुमान को 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को संसद में पर्यटन मंत्री अब्दुल्ला मौसूम ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि देश के उत्तर और दक्षिण में पर्यटक सुविधाएं विकसित करने का प्रयास किया गया है। इसमें एड्ड द्वीप में 2 नए रिसॉर्ट और गण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से चार्टर्ड उड़ानों को शुरू करना शामिल है।

मालदीव ने 43 हजार से ज्यादा बेड की क्षमताओं वाली 614 पर्यटक सुविधाओं को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के तहत फिर से संचालित करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि इस द्वीपीय देश के लिए आय का प्रमुख स्त्रोत पर्यटन क्षेत्र ही है। यह जीडीपी में बड़ा योगदान देता है।

कोविड-19 महामारी के कारण कुछ महीनों तक सीमाएं बंद रखने के बाद मालदीव्स ने 15 जुलाई, 2020 को विदेशी पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया था। अभी यहां विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों को डिपार्चर से 96 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होती है।

वहीं पिछले साल के आखिर में ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद वहां से आने वाले लोगों के लिए 10 दिन का क्वोरंटीन अनिवार्य हो गया है।

मालदीव्स में कोरोनावायरस के अब तक 17,201 मामले और 56 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी