अगले प्रधान न्यायाधीश पद के लिए न्यायमूर्ति बोबडे के नाम की सिफारिश (लीड-1)

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)| सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगाई ने शुक्रवार को अपने बाद इस पद का कार्यभार संभालने के लिए दूसरे सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे के नाम की सिफारिश की है। सूत्रों ने बताया कि प्रधान न्यायाधीश गोगोई ने कानून व न्याय मंत्रालय को पत्र लिखकर अगले प्रधान न्यायाधीश के लिए सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति बोबडे के नाम की सिफारिश की है।

उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति करने वाले प्रक्रिया ज्ञापन के अनुसार, “भारत के प्रधान न्यायाधीश के कार्यालय में नियुक्ति कार्यालय के लिए सही माने जाने वाले सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश की होनी चाहिए।”

भारत के प्रधान न्यायाधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति संविधान के अनुच्छेद 124(2) के प्रावधानों के तहत करते हैं।

केंद्रीय कानून व न्याय मंत्रालय नए प्रधान न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए सेवानिवृत्त होने वाले प्रधान न्यायाधीश से सही समय पर अनुशंसा मांगती है।

प्रधान न्यायाधीश की अनुशंसा प्राप्त करने के बाद, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय अनुशंसा को प्रधानमंत्री के पास भेजती है जो नियुक्ति पर राष्ट्रपति को सलाह देते हैं।

न्यायमूर्ति गोगोई ने प्रधान न्यायाधीश के रूप में 13 महीने 15 दिन का कार्यभार संभाला, जबकि न्यायमूर्ति बोबडे का कार्यकाल 18 महीनों के लिए होगा, जो 18 नवंबर को पद ग्रहण करेंगे।

न्यायमूर्ति गोगोई देश के 46वें प्रधान न्यायाधीश हैं, जिन्होंने 3 अक्टूबर 2018 को प्रभार संभाला था। वह 17 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे।