अटल यूनिविर्सटी से संबद्ध होंगे 60 संस्थान

लखनऊ, 2 मार्च (आईएएनएस)। अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिविर्सिटी (एबीवीएमयू) से 60 सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज संबद्ध होंगे, जो 2021 के अंत तक तैयार हो जाएगा।

अब तक, 11 मेडिकल कॉलेजों और 60 नर्सिग कॉलेजों को सहमति पत्र दिए गए हैं।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, यूनिवर्सिटी का निर्माण 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, जिसके निर्माण के लिए सरकार ने 50 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है। 20 एकड़ से अधिक जमीन में एक प्रशासनिक ब्लॉक भी बनाया जाएगा।

एबीवीएमयू के पहले चरण में, अन्य मेडिकल कॉलेजों को संबद्धता प्रदान की जाएगी। इस संबंध में, संस्थान और संबंधित अधिकारियों द्वारा मसौदा तैयार किया गया है। दूसरे चरण में एमबीबीएस छात्रों का दाखिला शामिल होगा।

वाइस चांसलर डॉ. ए.के. सिंह ने कहा कि कैम्पस में एक शानदार ऑडिटोरियम होगा, जिसमें एक समय में 2,500 लोग बैठ सकते हैं। यूनिवर्सिटी परिसर में वाइस चांसलर, डॉक्टरों, अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों के लिए आवास प्रदान करने की भी योजना बना रहा है।

अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना के साथ मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज, डेंटल, और नर्सिग कॉलेज की संबद्धता, मान्यता का रास्ता आसान हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि यूनिवर्सिटी अपने सभी मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन, संबद्धता, मूल्यांकन, प्रवेश के क्षेत्र में भी काम करेगा।

–आईएएनएस

वीएवी/एसजीके