अपस्टॉक्स ने स्टॉक मार्केट सहभागिता को बनाया आसान

हाई टेक मोबाइल और ऑनलाइन ट्रेडिंग, कम बैंडविथ में भी सुविधाजनक परिचालन 

अपस्टॉक के माध्यम से बिना किसी चार्ज के इक्विटी डिलीवरी ट्रेड, सिर्फ 20 रुपए में अंतःदिवसीय ट्रेडिंग 

अगले तीन वर्षों में पुणे में तीन गुणा ग्राहक बनाने का लक्ष्य 

पुणे, मार्च 21 2018:  श्री रतन टाटा, कल्लारि कैपिटल और जीवीके डेविक्स से प्राप्त आर्थिक भागीदारी से नए जमाने की ऑनलाइन डिस्काउंट कंपनी अपस्टॉक्स( पूर्व में आरकेएसवी सिक्युरिटीज), शेयर बाजार में निवेश करने के लिए एक ऐसा मोबाइल और ऑनलाइन मंच है जहां  ब्रोकरेज  के नाम पर कुछ भी नहीं देना होता और आम जनता के लिए आधुनिकतम तकनीक पर आधारित एक ऐसा मंच है जो बड़ी आसानी से शेयर बाजार की जरूरतों को पूरा करता है।

अपस्टॉक्स,भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकर है जिसने बिना किसी कमीशन के व्यापार करने की पेशकश की। यह इक्विटी डेलिवेरी ट्रेड पर जीरो  ब्रोकरेज लेता है और सभी अंतःदिवसीय व्यापार के लिए मात्र 20 रुपए लेता है।

अपस्टॉक्स की कमाल की तकनीक कम बैंडविथ वाले कनेक्शन पर भी बिना किसी बाधा के सरे ऑर्डर्स को न केवल स्वीकार करता है बल्कि उसे निष्पादित भी करता है। यही वजह है कि अपस्टॉक को पुणे सहित देश के अन्य दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में काफी बड़ी संख्या में प्रतिसाद मिल रहा है।

कंपनी के ग्राहकों की कुल संख्या में 25 प्रतिशत भागीदारी महाराष्ट्र की है जिसमें कि अपस्टॉक के लिए पुणे सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। मुंबई के बाद पुणे, कंपनी के लिए सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी के 80,000 से ज्यादा ग्राहकों में से पुणे के ग्राहकों की संख्या 5 प्रतिशत से ज्यादा है। कंपनी के जीरो ब्रोकरेज वाली पेशकश की वजह से पिछले एक साल में पुणे के ग्राहकों की सहभागिता में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और कंपनी को उम्मीद है कि अगले साल के अंत तक ग्राहकों की इस संख्या में 300 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

अपस्टॉक्स के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीइओ) श्री रवि कुमार के अनुसार, “हमारे लिए पुणे तेजी से फैलता हुआ बाजार है। हमारे अधिकांश ग्राहक युवा हैं और 20 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के हैं, इसलिए तकनीक के इस नए मंच को इस्तेमाल करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती है। हमारी तकनीक दूसरों की तुलना में कहीं बेहतर, भरोसेमंद, उपयोग करने में आसान और प्रतिस्पर्धी कीमत वाली है।”

अपस्टॉक्स की जीरो ब्रोकरेज प्रस्तुति पूरी तरह आधुनिकतम तकनीक के प्रयोग से की गई है जिसकी लागत की कमी का फायदा ग्राहकों को मिलता है। पूरी तरह कागजमुक्त कार्य शैली होने के साथ -साथ, खुद के दफ्तर होने की वजह से भी कंपनी अपनी लागत राशि को कम करने में सफल हुई है। कंपनी अपना काम-काज मुंबई स्थित अपने खुद के ऑफिस से संचालित करती है। देश के सभी बड़े शहरों में इसका सॅटॅलाइट कार्यालय है जबकि छोटे शहरों में यह अधिकृत पार्टनर्स के साथ काम करती है।

” काम लागत और आसान पहुंच के कारण ज्यादा से ज्यादा निवेशक शेयर मार्केट में सहभागिता के लिए तकनीक पर आधारित मंच को प्राथमिकता देते हैं। पुणे के निवेशकों के निवेश करने की बदलती प्राथमिकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है हमारे एप्प का इस्तेमाल करने वाले नौ प्रतिशत निवेशक पुणे के हैं जिसमें 1.5 प्रतिशत हिस्सेदारी पिंपरी – चिंचवड़ की है। आने वाले दिनों में अपनी तकनीक को हम और विकसित करेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को हम अपने साथ जोड़ सकें। ” ऐसा कहना है अपस्टॉक्स के सह संस्थपक और मुख्या तकनीक अधिकारी श्रीनी विश्वनाथ का।

डिस्काउंट देने वाली इस कंपनी ने दिसंबर 2016 और दिसंबर 2017 के दौरान न केवल अपने राजस्व में उछाल देखा बल्कि इसकी ग्राहक संख्या में भी जबरदस्त उछाल आया। पिछले साल की तुलना में इस साल एक्सचेंज में दैनिक राष्ट्रीय टर्नओवर रोजाना 14,000 करोड़ रूपए से बढ़कर 18,000 करोड़ रुपए हो गया जबकि ग्राहकों की संख्या बढ़कर 80,000 हो गई। पिछले साल अपस्टॉक का रोजाना एक्सचेंज टर्न ओवर 5,000 से 6,000 करोड़ रुपए था और ग्राहकों की संख्या 25,000 के आसपास थी। कंपनी अपनी मौजूदा वृद्धि को बनाए हुए इस साल न केवल अपने टर्नओवर बल्कि अपने ग्राहकों की संख्या में 300 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखती है।

अपस्टॉक्स के बारे में:

अपस्टॉक्स (पूर्व में आरकेएसवी सिक्युरिटीज) ने वर्ष 2012 में रिटेल ब्रोकरेज मार्केट में प्रवेश किया। श्री रतन टाटा, वेंचर कैपिटलिस्ट कल्लारि कैपिटल और जीवीके डेविक्स से प्राप्त आर्थिक समर्थन से अपस्टॉक भारत में डिस्काउंट ब्रोकरेज की अवधारणा में क्रांतिकारी परिवर्तन कर रहा है और अभिनव तकनीक के माध्यम से डिजिटल वित्तीय निवेश को को एक नया आयाम दे रहा है।

अपस्टॉक्स के सह संस्थापकों को न केवल भारत के बाजार की जानकारी है बल्कि अमेरिका के साथ- साथ सिलिकॉन वैली के बाजार की भी गहरी समझ एवं अनुभव है, जिसकी वजह से अपस्टॉक एक अग्रणी  वैश्विक- भारतीय कंपनी बन गई है। अपस्टॉक, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग को आसान और सुलभ बनाने में विश्वास रखता है। अपस्टॉक यह सुनिश्चित करता है कि उसके बेमिसाल तकनीक का फायदा उसके ग्राहकों को हर स्तर पर मिले- खता खोलने से लेकर ट्रेड के खत्म होने तक और उसके बाद भी।

अपस्टॉक्स, बिना कमीशन के ट्रेड करने वाली पहली कंपनी है। कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि इक्विटी ट्रेड जीरो ब्रोकरेज में हो और अंतःदिवसीय व्यापार की रकम मात्र 20 रुपए प्रति ट्रेड हो।

वर्तमान में अपस्टॉक्स भारत की शीर्ष ऑनलाइन ब्रोकरेज संस्थान है और देश के शीर्ष इक्विटी कमोडिटी एक्सचेंज में इसका महत्वपूर्ण योगदान है।