अफगानिस्तान और सुधारों पर चर्चा करेंगे नाटो मंत्री

ब्रुसेल्स, 1 जून (आईएएनएस)। नाटो के 30 देशों के विदेश और रक्षा मंत्री इस महीने के अंत में होने वाली शिखर वार्ता से पहले मंगलवार को दो वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसे लेकर नेताओं की विज्ञप्ति तैयार करने का काम पहले से ही चल रहा है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दो बैठकों में हावी होने के लिए गठबंधन के प्रमुख द्वारा पिछले साल के अंत में पहली बार प्रस्तुत किए गए सुधार विचारों के साथ आने वाले महीनों में सहयोगियों की अफगानिस्तान से वापसी की योजना बनाई गई है।

बैठक से पहले, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने सहयोगियों से आम रक्षा पहल पर एक साथ अधिक खर्च करने की अपील की।

आंतरिक परामर्श को बढ़ावा देने के साथ-साथ, यह संस्थान के आधुनिकीकरण के मुख्य प्रस्तावों में से एक है, जिसे हाल के वर्षों में बार-बार मजबूत असहमति से हिलाया गया है।

स्टोलटेनबर्ग ने सोमवार को मीडिया से कहा कि उन्हें विश्वास है कि नेता 14 जून की नेताओं की बैठक में सुधार के एजेंडे पर हस्ताक्षर करेंगे, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प से पदभार संभालने के बाद पहली बार होगा।

अफगानिस्तान में मौजूद सहयोगियों को यह भी निश्चित रूप से निर्धारित करना चाहिए कि नाटो और सहयोगी देशों के शेष 10,000 सैनिकों के जाने के बाद काबुल में सरकार के साथ उनका सहयोग कैसे जारी रहेगा।

स्टोल्टेनबर्ग ने हाल ही में घोषणा की थी कि भविष्य में सरकारी सुरक्षा बलों को अफगानिस्तान के बाहर प्रशिक्षित किया जा सकता है।

नाटो सुरक्षा बलों के लिए वित्तीय सहायता और सलाह देना चाहता है।

–आईएएनएस

आरजेएस