अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति का अमेरिका से शांति वार्ता शुरू करने का आह्वान

काबुल, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने अमेरिकी सरकार से तालिबान आतंकवादी समूह के साथ शांति वार्ता शुरू करने का आह्वान किया है और कहा है कि वार्ता ‘पारदर्शी और स्पष्ट’ होनी चाहिए। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, करजई ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “आज मैं अमेरिकी सरकार से तालिबान के साथ शांति वार्ता फिर से शुरू करने का आह्वान करता हूं। हमें निश्चित ही शांति की दिशा में बढ़ना चाहिए और तालिबान को निश्चित ही जानना चाहिए कि उन्हें अफगानिस्तान में सत्ता को साझा करने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका से अकेले समझौता करके, तालिबान अफगानिस्तान में शासन नहीं कर पाएगा-उन्हें निश्चित ही अफगानों से वार्ता करने की जरूरत है।”

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 8 अक्टूबर को तालिबान के साथ शांति वार्ता को रद्द कर दिया था। उन्होंने आतकंवादी संगठन द्वारा काबुल में आत्मघाती हमला करने की जिम्मेदारी लेने के बाद यह कदम उठाया था। हमले में एक अमेरिकी जवान समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी।

करजई का मानना है कि चीन, रूस, जर्मनी और कई पड़ोसी देश अमेरिका और तालिबान के बीच शांति वार्ता शुरू करवाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि ये देश शांति के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाएंगे।”

पूर्व नेता ने तालिबान से भी नागरिकों की हत्या बंद करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, “हमले करके और अफगानों को मार के आप अफगानिस्तान में अमेरिका को नहीं हरा सकते..हमारे यहां शांति तब होगी जब हम साथ आएंगे।”

करजई ने कहा, “कोई भी अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार नहीं चाहता। यह किसी के हित में नहीं है। हम अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं।”

करजई का बयान ऐसे समय आया है, जब 28 सितंबर को यहां राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं।