अफगानिस्तान : पिछले महीने हुए हमलों में 50 से ज्यादा मरे

काबुल, 2 फरवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में जनवरी के महीने में निशाना बनाकर किए गए हमलों में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। इससे युद्धग्रस्त देश में लोगों की चिंता बढ़ गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के आंकड़ों के अनुसार, काबुल में तीन हमलों में सुरक्षा बल के दो सदस्यों और तीन नागरिकों सहित पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि सप्ताहांत में कंधार प्रांत में एक स्थानीय मदरसा के एक धार्मिक नेता और शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

देश की खुफिया एजेंसी अफगान नेशनल डायरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी के एक सदस्य की 30 जनवरी को काबुल में हत्या कर दी गई थी, जबकि नूरिस्तान प्रांत में एक सिविल सोसाइटी एक्टिविस्ट की रहस्यमय तरीके से हत्या कर दी गई थी।

26 जनवरी को, कुंदुज प्रांत में उप-प्रांतीय काउंसलर सफीउल्लाह अमीरी और एक स्थानीय अधिकारी का बेटा बम हमले में मारे गए।

23 जनवरी को परवन प्रांत में बंदूकधारियों द्वारा एक स्थानीय धार्मिक शख्सियत अब्दुल रकीब की हत्या कर दी गई थी।

21 जनवरी को, एक भीड़भाड़ वाले ट्रैफिक सर्कल के पास काबुल के पुलिस डिस्ट्रिक्ट (पीडी) 5 में एक सेना के पिक-अप ट्रक में दो सैन्य अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावर मौके से भाग गए।

19 जनवरी को कुंदुज के चहर डारा जिले में बंदूकधारियों द्वारा गोलियां चलाने के बाद एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी वली राघी की मौत हो गई थी।

18 जनवरी को, एनडीएस के कर्मचारी दो भाइयों ने लोगर प्रांत में एक आतंकवादी हमले में अपनी जान गंवा दी।

उसी दिन, दक्षिणी हेलमंद प्रांत के प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह शहर में वाशर जिले के प्रमुख मोहम्मद जहीर हकयार पर बंदूकधारियों ने हमला कर उनकी जान ले ली।

इसके अलावा, 18 जनवरी को, पूर्वी गजनी प्रांत में एक हमले में पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के प्रांतीय निदेशालय के निदेशक की जान चली गई।

शेष 27 लोग हेरात, काबुल, कंधार, हेलमंद, फराह और बदगी, प्रांत में अलग-अलग लक्षित हमलों में मारे गए और कई लोग घायल हो गए।

अधिकांश हमलों की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है, लेकिन अफगान अधिकारियों ने हाल के महीनों में तालिबान आतंकवादियों पर हमलों के लिए आरोप लगाया है।

तालिबान और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों ने हाल के वर्षों में नागरिकों और सैन्य अधिकारियों के खिलाफ लक्षित हमले किए हैं।

–आईएएनएस

वीएवी/एसजीके