अफगानिस्तान में ऑस्ट्रेलियाई युद्ध अपराधों की जांच शुरू

कैनबरा, 20 सितंबर (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस (एएफपी) ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की कि उसने ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों द्वारा अफगानिस्तान में कथित तौर पर किए गए युद्ध अपराधों को लेकर जांच शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एएफपी ने कहा कि जांच के लिए अधिकारियों ने अफगानिस्तान की यात्रा की है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों से जुड़े युद्ध अपराध की जांच करने के लिए अधिकारियों ने दूसरे देश की यात्रा की हो।

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉपोर्रेशन (एबीसी) ने ऑस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस के बयान के हवाले से कहा, “एफपी को जून 2018 में ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों द्वारा अफगानिस्तान में कथित तौर पर किए गए युद्ध अपराध को लेकर जांच शुरू करने को कहा गया। इस जांच को एफपी ने स्वीकार कर लिया है।”

आगे कहा गया है, “चूंकि जांच जारी है, एएफपी किसी भी विशिष्ट घटनाओं और जांच से जुड़े किसी भी व्यक्ति की पहचान की न तो पुष्टि कर सकती है और न ही इससे इनकार कर सकती है।”

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉपोर्रेशन (एबीसी) ने जून 2018 को दरवान के एक अफगान गांव में 2012 को हुई रेड से जुड़ी जानकारियां प्रकाशित की थीं, जिसमें बताया गया था कि कथित तौर पर तीन ग्रामीण नागरिकों की हत्या कर दी गई थी।

ग्रामीणों ने एबीसी को बताया था कि एक किसान अली जैन को सैनिकों ने हथकड़ी पहनाई, लातें मारी, छत से फेंका और अंत में गोली मार दी।

इसी प्रकार से दो बिना हथियार बंद लोगों को कथित तौर पर स्टोरेज रूम में गोली मार दी गई थी।

सैनिकों के अनुसार एक ग्रामीण जो ऑस्ट्रेलियाई और अफगान सैनिकों के आने जाने की जानकारियां तालिबान को दे रहा था, वह मारा गया।