अफगानिस्तान में ड्रग्स की तस्करी के आरोप में 20 गिरफ्तार

काबुल, 27 मई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में पुलिस ने पिछले 24 घंटों में मादक पदार्थों की तस्करी, वितरण और बिक्री के आरोप में 20 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्तान की नारकोटिक्स पुलिस (सीएनपीए) ने पिछले 24 घंटों के भीतर काबुल, बगलान, तखर, बल्ख, गजनी, फराह, खोस्त और हेलमंद प्रांतों में कई अलग-अलग नशीले पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाया, जिसमें 20 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएनपीए ने संदिग्धों से काफी मात्रा में हेरोइन, मेथामफेटामाइन, हशीश, अफीम और कुछ नकदी भी जब्त की है।

बयान में कहा गया है कि प्रारंभिक जांच के बाद मादक पदार्थों के मामलों के अधिकार क्षेत्र के लिए मामलों को एक विशेष अफगान अदालत को सौंप दिया गया था।

ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) के अनुसार, अवैध अफगान अफीम का वैश्विक व्यापार राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर स्वास्थ्य, शासन और सुरक्षा के लिए गंभीर परिणामों के साथ, दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय दवा और अपराध खतरों में से एक बन गया है।

दक्षिण अमेरिका को छोड़कर दुनिया के लगभग हर महाद्वीप में अवैध अफगान अफीम की तस्करी की जाती है और तीन व्यापक मार्गों से तस्करी की जाती है, बाल्कन मार्ग, उत्तरी मार्ग और दक्षिणी मार्ग।

यूएनओडीसी ने अनुमान लगाया है कि 2017 में अफगान अफीम अर्थव्यवस्था का सकल मूल्य 4.1 अरब डॉलर और 6.6 अरब डॉलर के बीच था और सूखे और कम कीमतों के कारण 2018 में 1.2 अरब डॉलर और 2.2 अरब डॉलर के बीच था।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस