अफगान संकट गहराया, भारत ने मजार-ए-शरीफ से अपने 50 नागरिकों को निकाला

नई दिल्ली, 11 अगस्त (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच भीषण लड़ाई के साथ स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। भारतीय राजनयिकों सहित कुल 50 भारतीय नागरिक मजार-ए-शरीफ को छोड़कर बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि 50 भारतीयों को लेकर एक विशेष विमान आज सुबह नई दिल्ली में उतरा।

केंद्र ने कहा कि भारत ने मजार-ए-शरीफ में अपने महावाणिज्य दूतावास कार्यालय को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

मंगलवार को, अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा था, कि मजार-ए-शरीफ से नई दिल्ली के लिए एक विशेष उड़ान रवाना हो रही है। मजार-ए-शरीफ और उसके आसपास के किसी भी भारतीय नागरिक से अनुरोध किया गया था कि वह देर शाम प्रस्थान करने वाली विशेष उड़ान में भारत के लिए प्रस्थान करें।

वाणिज्य दूतावास ने उन भारतीय नागरिकों से भी अपील की, जो विशेष उड़ान से नई दिल्ली के लिए रवाना होना चाहते हैं, वे अपना विवरण और ठिकाना साझा करें।

पिछले तीन महीनों में भारत द्वारा जारी की गई यह तीसरी सुरक्षा सलाह थी।

मजार-ए-शरीफ, या सिर्फ मजार, अफगानिस्तान का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जिसकी आबादी कुछ महीने पहले तक 5 लाख से अधिक थी। यह बल्ख प्रांत की राजधानी रही है और पूर्व में कुंदुज, दक्षिण-पूर्व में काबुल, दक्षिण-पश्चिम में हेरात और उत्तर में उज्बेकिस्तान में टर्मेज के साथ राजमार्गों से जुड़ी हुई है।

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास ने भी भारतीय नागरिकों को सलाह दी थी कि वे वाणिज्यिक उड़ानों की उपलब्धता के बारे में खुद को अपडेट रखें और हवाई सेवाएं बंद होने से पहले लौटने की तत्काल व्यवस्था करें।

इसके अलावा, दूतावास ने अफगानिस्तान में काम कर रही भारतीय कंपनियों को अपने भारतीय कर्मचारियों को देश में चल रही परियोजनाओं से तुरंत वापस लेने का निर्देश दिया है।

भारतीयों के लिए, जो विदेशी फर्मों के लिए काम कर रहे हैं, दूतावास ने उनसे अपने नियोक्ताओं से परियोजना स्थलों से भारत की यात्रा की सुविधा के लिए अनुरोध करने के लिए कहा है।

लगभग 1,500 भारतीय युद्ध से तबाह हिमालयी राष्ट्र में विभिन्न प्रकार के काम में लगे हुए हैं, जो पिछले एक दशक में अमेरिकी सैनिकों के हटने और तालिबान के पुनरुत्थान से पहले खुद को फिर से बना रहा है।

अफगानिस्तान जाने वाले मीडियाकर्मियों पर दूतावास ने उनसे व्यक्तिगत ब्रीफिंग के लिए दूतावास के सार्वजनिक मामलों और सुरक्षा विंग से संपर्क करने की अपील की।

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास ने कहा कि इससे मीडियाकर्मियों को देश के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा स्थिति में तेजी से बदलाव को देखते हुए इसमें शामिल जोखिमों का बेहतर आकलन करने में मदद मिलेगी।

पिछले महीने भारत ने कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को हटा लिया था, जब शहर के चारों ओर अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच तीव्र संघर्ष हुआ था।

इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन ने भी अपने नागरिकों को वहां से बाहर निकाला था।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस