अमेरिका के न्यूयॉर्क की राज्य सीनेट में ‘चीन दिवस’ बिल पारित

बीजिंग, 20 जून (आईएएनएस)| अमेरिका के न्यूयार्क स्टेट की सीनेट ने 18 जून को एक बिल पारित कर वर्ष 2019 की 1 अक्टूबर को चाइना डे और इस महीने के प्रथम हफ्ते को ‘पारंपरिक चाइनीज हफ्ता’ निर्धारित किया। बिल के मुताबिक, इधर चालीस सालों में चीन के साथ व्यापार करने से न्यूयार्क स्टेट में रोजगार के हजारों मौके तैयार किए गए हैं। बिल में उत्प्रवासी चीनियों के द्वारा अमेरिकी प्रशांत रेलवे के निर्माण तथा द्वितीय विश्वयुद्ध के विजय के लिए किए गए योगदान का उच्च मूल्यांकन किया गया है।

बिल के मतदाता जैम्स सैंडर्स जूनियर ने कहा कि चीन लोक गणराज्य ने अपनी स्थापना से बीते 70 सालों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं और आज वह अंतर्राष्ट्रीय मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। अमेरिका और चीन ने 18वीं शताब्दी से दोनों देशों के बीच संबंध कायम किया था। द्वितीय महायुद्ध में दोनों विश्वशांति की रक्षा करने वाले दोस्त भी थे। दोनों देशों के संबंधों में कुछ समस्याएं मौजूद तो हैं, पर उन्हें द्विपक्षीय संबंधों के आगे विकास के लिए समान प्रयास करना चाहिए, जिससे दोनों देशों और यहां तक सारी दुनिया की शांति और समृद्धि के लिए मददगार है।

बिल पारित होने वाली परामर्श में उपस्थित चीन के कौंसल जनरल ह्वांग पींग ने कहा कि इस साल चीन लोक गणराज्य की 70वीं जयंती और चीन-अमेरिका संबंधों की 40वीं वर्षगांठ है। चीन-अमेरिका संबंधों के विकास से दोनों देशों और सारी दुनिया की जनता को भारी कल्याण पहुंचाया गया है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध आपसी लाभ और साझा जीत के लिए हैं।

(साभार : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)