अमेरिका ने नेवल्नी, नॉर्ड स्ट्रीम 2 पर रूस के खिलाफ लगाए नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, 21 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका ने क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नेवल्नी और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना को कथित रूप से जहर देने को लेकर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेजरी विभाग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उन्होंने नौ रूसी व्यक्तियों और दो रूसी संस्थाओं को नेवल्नी के जहर या रूस के रासायनिक हथियार कार्यक्रम में शामिल होने में नामित किया है।

कई नामित रूस की संघीय सुरक्षा सेवा के सदस्य हैं।

इसके अलावा, राज्य विभाग ने दो रूसी रक्षा वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं को नामित किया है जो बयान के अनुसार रूस की रासायनिक हथियार क्षमताओं को विकसित करने के लिए गतिविधियों में लगे हुए हैं।

ये प्रतिबंध नेवल्नी को कथित रूप से जहर दिए जाने की पहली वर्षगांठ के बीच आए हैं।

अमेरिकी खुफिया समुदाय ने आकलन किया कि रूस के संघीय सुरक्षा सेवा के अधिकारियों ने 20 अगस्त, 2020 को नेवल्नी को जहर देने के लिए नोविचोक नामक एक नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया।

इस साल मार्च में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने इस मुद्दे पर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ कई प्रतिबंधों की घोषणा की।

रूस ने इस तरह के आरोपों का बार-बार खंडन करते हुए कहा कि नेवल्नी मामला विशुद्ध रूप से घरेलू मामला है और विदेशी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं है।

एक अलग कदम में, राज्य विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उसने यूरोप के ऊर्जा सुरक्षा अधिनियम 2019 (पीईईएसए) को संशोधित करने के अनुसार कांग्रेस को एक रिपोर्ट सौंपी थी।

रिपोर्ट में नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन में शामिल एक रूसी पोत और दो रूसी व्यक्तियों की सूची है।

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा, आज की कार्रवाई के साथ, प्रशासन ने अब सात व्यक्तियों को मंजूरी दे दी है और उनके 16 जहाजों को नॉर्ड स्ट्रीम 2 के संबंध में पीईईएसए के अनुसार अवरुद्ध संपत्ति के रूप में पहचाना है।

1,230 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन, जिसके जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है, बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी में सालाना 55 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस लाएगी।

अमेरिका ने लंबे समय से दावा किया है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 मास्को द्वारा एक भू-राजनीतिक युद्धाभ्यास है जो यूरोप में ऊर्जा को स्थानांतरित करने और रूसी गैस पर यूरोपीय निर्भरता को बढ़ाने में यूक्रेन की भूमिका को कमजोर करेगा।

जर्मनी और रूस ने जोर देकर कहा कि यह परियोजना विशुद्ध रूप से व्यावसायिक है।

जर्मनी के साथ संबंधों के महत्व और लगभग पूरी हो चुकी पाइपलाइन को रोकने में कठिनाई का हवाला देते हुए, मई में बाइडन प्रशासन ने पाइपलाइन परियोजना के पीछे एक कंपनी और उसके जर्मन सीईओ के खिलाफ प्रतिबंधों को माफ कर दिया, जिसके कारण द्विदलीय सांसदों का विरोध हुआ।

इस विवादास्पद पाइपलाइन परियोजना को लेकर जुलाई में अमेरिका और जर्मनी के बीच एक समझौता हुआ था।

बर्लिन अपने ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए यूक्रेन का समर्थन करने और रूस के खिलाफ कार्रवाई करने पर सहमत हुआ अगर वह ऊर्जा को हथियार बनाता है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम