अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को राज्यों में पहुंचाने का काम शुरू

वॉशिंगटन, 2 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी नियामक एजेंसियों द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के बाद यहां 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली वैक्सीन को राज्यों में पहुंचाने का काम शुरू हो गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के विभिन्न राज्यों और केंद्रों में ट्रक से वैक्सीन की खुराकों को पहुंचाने का काम शुरू हो चुका है।

जो बाइडन प्रशासन के मुताबिक, यथाशीघ्र मंगलवार तक इन्हें इनके गंतव्य तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

कंपनी के मुताबिक, शुरुआती चरण के लिए जॉनसन और जॉनसन ने 40 लाख खुराकें तैयार की हैं और मार्च तक दो करोड़ से अधिक खुराकें प्रदान किए जाने का लक्ष्य है।

आयोवा विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर स्टैनले पर्लमैन ने सिन्हुआ को बताया, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन चरणबद्ध तरीके से, लेकिन तेजी से मुहैया कराई जाएगी क्योंकि इसमें आरएनए वैक्सीन की तरह से कोल्ड चेन की जरूरत नहीं है।

अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने शनिवार को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन को अधिकृत किया। इसके एक दिन बाद यानि कि रविवार को अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने यहां के 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के बनाए कोविड-19 वैक्सीन के लिए सिफारिश की।

–आईएएनएस

एएसएन-एसकेपी