‘अमेरिकी तालिबान’ इस सप्ताह जेल से रिहा होगा

वाशिंगटन, 22 मई (आईएएनएस)| अफगानिस्तान पर वर्ष 2001 में अमेरिकी आक्रमण के दौरान गिरफ्तार जान वॉकर लिंध 17 वर्ष की सजा काटने के बाद संघीय कारागार से प्रोबेशन पर रिहा होने वाला है। ‘अमेरिकी तालिबान’ के रूप में पहचाने जाने वाले लिंध को आतंकी समूह को सहायता मुहैया कराने के लिए 20 वर्ष की सजा दी गई थी।

न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लिंध ने 16 वर्ष की उम्र में इस्लाम कबूल कर लिया था और यमन में अरबी भाषा पढ़ने के लिए 1998 में कैर्लिफोनिया छोड़ दिया था। लिंध इंडियाना के टेरे हौते में एक कारागार में बंद है।

वह गुरुवार को रिहा होगा।

लिंध 2000 में पाकिस्तान गया और वहां से बाद में अफगानिस्तान चला गया, जहां उसने तालिबान कर्मी की तरह अलकायदा के शिविर में समय बिताया।

एक अमेरिकी नागरिक होने के नाते उसपर संघीय अदालत में मुकदमा चला। अक्टूबर 2002 को उसे सजा सुनाने के दौरान, उसने आतंकवाद की सभी रूपों में निंदा की थी और कहा था कि वह गलती से तालिबान में शामिल हो गया था।

इसके अलावा उसने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन की निंदा की थी और उसे पूरी तरह से इस्लाम के विरुद्ध बताया था।

लिंध पर हालांकि कुछ पांबदियां भी लगाई गई हैं। उसे विदेश यात्रा करने और पासपोर्ट या किसी भी प्रकार के यात्रा दस्तावेज रखने की इजाजत नहीं दी गई है।

इसके अलावा उसे प्रोबेशन अधिकारी की इजाजत के बिना ऑनलाइन आने या फिर वेब संचालित डिवाइसों को अपने पास रखने की इजाजत नहीं दी गई है।