अहमदाबाद में जलयात्रा के साथ जगन्नाथ रथयात्रा उत्सव शुरू

गांधीनगर, 24 जून (आईएएनएस)। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने गुरुवार को जलयात्रा की पूजा की।

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा पिछले 143 वर्षों से, महामारी प्रतिबंधों के कारण साल 2020 को छोड़कर हर साल आयोजित की जाती है।

हालांकि कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति के कारण राज्य में रथयात्रा के जुलूस पर अभी फैसला नहीं हुआ है, लेकिन राज्य सरकार और अहमदाबाद शहर की पुलिस ने जलयात्रा की अनुमति दे दी है।

नितिन पटेल और प्रदीप सिंह जडेजा गुरुवार सुबह अहमदाबाद के प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ मंदिर में थे, जहां उन्होंने पूजा और आरती की।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, जलयात्रा का पवित्र अनुष्ठान आज साबरमती के पवित्र जल के साथ शुरू हुआ, जिसमें नर्मदा नदी का जल भी शामिल है। यह न केवल धार्मिक पूजा के लिए एक पवित्र स्थान है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि मंदिर ट्रस्ट कोरोनोवायरस रोगियों के उपचार, टीकाकरण अभियान, भोजन वितरण आदि जैसी कई गतिविधियों को संचालित करता है। प्रदीप सिंह भी इस अनुष्ठान के दौरान मौजूद रहते हैं, वे एक विधायक और मंत्री हैं।

पटेल ने कहा, कोविड -19 के संबंध में स्थिति को देखते हुए और प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए, मंदिर ट्रस्ट राज्य सरकार के सहयोग से रथयात्रा से संबंधित आगामी कार्यक्रमों पर फैसला करेगा।

राज्य ने जलयात्रा के लिए अनुमति दी थी, जहां केवल 50 सदस्यों को अनुष्ठान में भाग लेने की अनुमति थी।

इसके अलावा, 108 कलश के बजाय, साबरमती नदी से पानी लाने के लिए केवल पांच को ले जाया गया और जुलूस का नेतृत्व करने के लिए हाथियों के झुंड के बजाय केवल पांच हाथी थे।

राज्य सरकार अब तीन आगामी धार्मिक उत्सवों – भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा, मुहर्रम और गणेश चतुर्थी को अनुमति देने पर विचार कर रही है।

मंदिर के 143 साल के इतिहास में पहली बार पिछले साल रथयात्रा की अनुमति नहीं दी गई थी और इसे मंदिर परिसर के अंदर पुजारियों द्वारा निकाला गया था।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस